फीचर्डराष्ट्रीय

भारत और चीन का रुख यह निर्धारित करेगा कि दुनिया कैसे होगी पुनर्स्थापित- राहुल गाँधी

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी इन दिनों अमेरिका दौरे पर हैं। पिछले दो हफ्तों में वह कई बैठकों में हिस्सा ले चुके हैं। बुधवार को भारत-चीन पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि भारत और चीन का रुख यह निर्धारित करेगा कि दुनिया मूल रूप से कैसे पुनर्स्थापित होगी।भारत और चीन का रुख यह निर्धारित करेगा कि दुनिया कैसे होगी पुनर्स्थापित- राहुल गाँधी
बता दें कि राहुल गांधी प्रिंसटन यूनिवर्सिटी में छात्रों से बातचीन के दौरान यह बात कही। उन्होंने यह भी कहा कि भारत और अमेरिका में बहुत से तालमेल हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि यहां दो बड़े माइग्रेशन बन रहे हैं। एक पूरी तरह से फ्री है, जबकि दूसरा केंद्र के नियंत्रण वाला है। 

भारत और चीन दोनों ही कृषि प्रधान देश हैं, जो अब अर्बन मॉडर्न मॉडल पर फोकस कर रहे हैं। यहां दुनिया की आबादी का एक बड़ा हिस्सा रहता है। उन्होंने कहा कि कैसे इन दोनों देश का दुनिया पर प्रभाव पड़ रहा है। यह मेरा काम नहीं है कि मैं यह बताऊं कि चीन लोकतांत्रिक है या नहीं। उन्होंने अपना रास्ता चुना और हमने अपना। 

ये भी पढ़े: रेल यात्रियों को रेलवे ने दिया एक और बड़ा झटका, एक से दूना किया रेल किराया

साथ ही उन्होंने कहा कि इन दोनों देशों के बीच सहयोग के साथ-साथ मुकाबला भी है। हमे सबसे पहले रोजगार की समस्या से निपटना होगा। जिससे हम चीन का मुकाबला कर सकें। उन्होंने इस मौके पर चीन के वन बेल्ट, वन रोड वेंचर का भी जिक्र किया। 

 
 

Related Articles

Back to top button