पर्यटन

भारत की इन जगहों पर शूट की जाती हैं बॉलीवुड की सबसे ज्यादा फ़िल्में

बॉलीवुड अपनी फिल्मों की कहानी के साथ लोकेशन के लिए जाना जाता हैं। अब बाहुबली को ही ले लीजिये, दर्शकों को इसकी लोकेशन इतनी पसंद आई की क्या कहने। इसलिए आजकल निर्देशक अपनी फिल्मों में लोकेशन का बहुत अच्छे से ध्यान रखते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं देश की उन जगहों के बारे में जो कि बॉलीवुड को बहुत पसंद आ रही हैं और यहाँ कई शूटिंग होने लगी हैं। तो आइये जानते हैं देश की उन जगहों के बारे में।

* दिल्ली : 
देश की राजधानी दिल्ली सिर्फ पर्यटकों को ही नहीं बल्कि फिल्म निर्देशकों को भी अपना दीवाना बनाये हुए। दिल्ली में अब तक अनगिनत फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है। खासकर राजनीति पर आधारित फ़िल्में तो दिल्ली को बिना दिखाए बनाई ही नहीं जा सकती। जब भी फिल्मों में इंडिया को दिखाया जाता है तो शुरुआत होती है, इंडिया गेट से। बॉलीवुड के कई ऐसी फ़िल्में बनी है जिनकी पूरी शूटिंग दिल्ली में ही हुई है। जिसमे चांदनी चौक’, ‘लाल किला’, ‘कुतुबमीनार’, ‘दिल्ली एयरपोर्ट’, ‘कनॉट प्लेस’, ‘पुरानी दिल्ली’ आदि को बखूबी दिखाया जाता है।

* राजस्थान : जब निर्देशकों को अपनी फ़िल्मों में रॉयल बैकग्राउंड की ज़रूरत होती है, तो उन्हें राजस्थान से बेहतर कोई जगह नहीं सूझती। ऐतिहासिक विरासतों से भरा ये राज्य फ़िल्मों को पर्दे पर एक शाही अंदाज़ में पेश करता है। सिर्फ़ बॉलीवुड ही नहीं, बल्कि हॉलीवुड को भी राजस्थान ख़ूब भाता है। उदयपुर, जयपुर, जैसलमेर, अजमेर, रनकपुर, कोटा, जोधपुर, माउंट आबू ये राजस्थान की कुछ ऐसी जगहें हैं, जहां फ़िल्मों की शूटिंग चलती रहती है।

* कश्मीर : 
बात फिल्मों की शूटिंग लोकेशन की हो और कश्मीर का नाम ना लिया जाये ये तो मुमकिन ही नहीं है।।। ‘कश्मीर की कली’ से लेकर ‘बजरंगी भाईजान’ तक, फ़िल्मों में जब-जब कश्मीर दिखाया गया है, ये और ख़ूबसूरत ही लगता गया है। बर्फ़ की चादर में लिपटी ये जगह, बॉलीवुड की हमेशा फेवरेट लोकेशन में से एक है।

* मुंबई :
मुंबई का दूसरा नाम ही बॉलीवुड है। ज़्यादातर फ़िल्मों की शूटिंग यहीं पर होती है और बड़े-बड़े फ़िल्म स्टूडियो मुंबई में ही है। निर्देशकों की पहली पसंद मुंबई ही रहती है, क्योंकि यहां शूटिंग के लिए और शहरों की तुलना में ज़्यादा खर्च नहीं आता है। यहां शूटिंग के बेहतरीन लोकेशन्स हैं। ‘अक्सा बीच’, ‘जुहू बीच’, ‘छत्रपति शिवाजी टर्मिनस’, ‘गेटवे ऑफ़ इंडिया’, ‘धारावी’, ‘महालक्ष्मी धोबी घाट’, ‘फ़िल्म सिटी’, ‘कोलाबा कॉज़वे’ आदि ऐसी जगहें हैं, जहां अकसर फ़िल्मों की शूटिंग होती रहती है।

* लेह लद्दाख :
फिल्म 3 इडियट्स के बाद से ही लोगो को लेह लद्दाख के बारे में ज्ञात हुआ।।यह जगह खराब मौसम के चलते ज्यादा लोकप्रिय नहीं है। हालांकि फिल्मों के चलते लोग इस जगह को जान समझ पाए जिसके चलते अब यहां लोग घूमना भी पसंद करते हैं। फिल्म 3 इडियट्स में फिल्म के आखिरी सीन की शूटिंग लद्दाख के पेंगोग झील के किनारे हुई थी।इसके अलावा यहां लक्ष्य,फुगली।पाप जैसी फिल्मों की शूटिंग भी हो चुकी है।

* पंजाब : बॉलीवुड फ़िल्मों में पंजाबियों पर फ़िल्में बनती रहती हैं और ऐसे में किसी स्टूडियो में पंजाबी माहौल बना पाना मुश्किल होता है। इसीलिए बॉलीवुड, पंजाबी माहौल के लिए पंजाब में ही शूटिंग को तवज्जो देता है। पंजाब का अमृतसर निर्देशकों को ख़ूब भाता है, क्योंकि ये शहर बहुत सुंदर है और स्वर्ण मंदिर भी यहीं स्थित है। पंजाब के गांव भी फ़िल्मों में ख़ूब दिखाए जाते हैं।

* दार्जिलिंग : दार्जिलिंग लम्बे समय से पर्यटकों और बॉलीवुड का पसंदीदा लोकेशन रहा है। देव आनंद, राजेश खन्ना, सैफ़ अली खान और रणबीर कपूर की फ़िल्मों की काफ़ी शूटिंग इस जगह पर हुई है। रोमांटिक गानों की शूटिंग के लिए बॉलीवुड यहां आता रहा है।

* गोवा : गोवा सिर्फ समुद्री तटों के लिए ही नहीं बल्कि कई खूबसूरत शूटिंग लोकेशन के लिए भी जाना जाता है।आप जब भी यहां का रुख करेंगे तो आपको यहां किसी ना किसी फिल्म की शुतिन्ग्ग होते हुए दिख ही जाएगी। खासकर गोवा का खूबसूरत झरना दूधसागर फॉल के किनारे कई फिल्मों के मनोरम नजारों को शूट किया गया है। फिल्म दिल चाहता है की पूरी शूटिंग में गोवा में ही हुई थी।

Related Articles

Back to top button