राष्ट्रीय

भारत के सभी राज्यों की प्रमुख नदियों में प्रवाहित की जायेगीं अटल की अस्थियां

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की अस्थियों को उत्तराखंड के हरिद्वार के अलावा उत्तर प्रदेश समेत देश के अन्य राज्यों की नदियों में प्रवाहित किया जा रहा है. मध्य प्रदेश की 10 नदियों, गोवा की दो, गुजरात की छह नदियों समेत देश की कई नदियों में वाजपेयी की अस्थियों को प्रवाहित करने का फैसला लिया गया है. योगी सरकार ने यूपी के हर जिले की प्रमुख नदियों में अटल बिहारी वाजपेयी की अस्थियों को प्रवाहित करने का ऐलान पहले ही कर दिया था.

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की अस्थियां 24 अगस्त को गोवा की मांडवी और जुवारी नदियों में प्रवाहित की जाएंगी. गोवा के प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष विनय तेंदुलकर ने बताया कि गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर पूर्व पीएम वाजपेयी की अस्थियों को मांडवी नदी में प्रवाहित करेंगे, वहीं दक्षिण गोवा से बीजेपी सांसद नरेंद्र सवाइकर जुवारी नदी में अस्थियां प्रवाहित करेंगे.

मेडिकल टेस्ट कराने अमेरिका गए पर्रिकर 23 अगस्त को गोवा लौटने वाले हैं. तेंदुलकर ने कहा कि वो अस्थिकलश लेने के लिए दिल्ली जाएंगे. उसे यहां लाकर राज्य में कलश यात्रा निकाली जाएगी और फिर गोवा की दो प्रमुख नदियों में प्रवाहित किया जाएगा. उन्होंने कहा कि अस्थियां बुधवार शाम गोवा लाई जाएंगी और उन्हें यहां बीजेपी प्रदेश मुख्यालय पर रखा जाएगा, ताकि पार्टी कार्यकर्ता और अन्य लोग श्रद्धांजलि दे सकें.

वाजपेयी की अस्थियां मध्य प्रदेश की 10 प्रमुख नदियों में भी प्रवाहित की जाएंगी. राज्य में जिन नदियों में अटल बिहारी वाजपेयी की अस्थियों को प्रवाहित किया जाएगा, उनमें नर्मदा, क्षिप्रा, ताप्ती, चम्बल, सोन, बेतवा, पार्वती, सिंध, पेंच और केन शामिल हैं. मध्य प्रदेश बीजेपी के मीडिया प्रभारी लोकेन्द्र पाराशर ने बताया कि नौ नदियों के लिए अलग-अलग अस्थि कलश यात्राएं 23 अगस्त को सुबह आठ बजे बीजेपी प्रदेश कार्यालय भोपाल से एक साथ रवाना होंगी. सिर्फ चंबल नदी को जाने वाली अस्थि कलश यात्रा ग्वालियर से 22 अगस्त को प्रारंभ होगी.

पाराशर ने बताया कि अस्थि कलश यात्राओं के लिए पार्टी के प्रदेश कार्यालय ने पूरा कार्यक्रम तैयार कर लिया है. अलग-अलग नदियों के लिए जाने वाली अस्थि कलश यात्राएं किस मार्ग से होकर जाएंगी और कौन-कौन नेता अस्थि कलश लेकर जाएंगे, यह भी तय हो गया है. उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के अनुसार पुण्य सलिला नर्मदा नदी में अस्थि प्रवाहित करने के लिए जाने वाली यात्रा में प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष राकेश सिंह शामिल होंगे.

गुजरात की 6 नदियों में प्रवाहित होंगी अटल की अस्थियां

वाजपेयी की अस्थियां आने वाले दिनों में गुजरात में छह नदियों में प्रवाहित की जाएंगी. पूर्व पीएम वाजपेयी के लिए 25 से 30 अगस्त के बीच राज्य के हर जिले में प्रार्थना सभाओं का आयोजन किया जाएगा. गुजरात बीजेपी उपाध्यक्ष आईके जडेजा ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री की अस्थियां साबरमती, तापी, नर्मदा, सरस्वती और माही नदियों तथा सोमनाथ त्रिवेणी संगम में प्रवाहित की जाएंगी. पार्टी ने कहा कि प्रदेश बीजेपी इकाई प्रमुख जीतू वघानी दिल्ली से 22 अगस्त को अस्थि कलश लेकर आएंगे.

16 अगस्त को वाजपेयी का हुआ था निधन

बीजेपी ने पहले कहा था कि वाजपेयी की अस्थियों को देशभर की विभिन्न नदियों में प्रवाहित किया जाएगा. सभी दलों और आमजनों में लोकप्रिय पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी का 16 अगस्त को दिल्ली में 93 साल की आयु में निधन हो गया था. पूरे राजकीय सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार दिल्ली स्थित राष्ट्रीय स्मृति स्थल में 17 अगस्त को किया गया था.

Related Articles

Back to top button