स्पोर्ट्स

भारत ने श्रीलंका को 141 रन से हराया, सीरीज 1-1 से बराबर

– रोहित शर्मा बने मैन ऑफ द मैच

मोहाली (ईएमएस)। टीम इंडिया ने सीरीज के दूसरे वनडे मैच में श्रीलंका को 141 रन से हरा कर सीरिज में 1-1 की बराबरी कर ली। मैच में टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए रोहित 208*, श्रेयस अय्यर 88 और शिखर धवन के 68 रन की बदौलत भारत ने 392/4 रन बनाए। जवाब में श्रीलंकाई टीम 8 विकेट पर 248 रन ही बना सकी। मेहमान टीम के लिए एंजेलो मैथ्यूज ने सबसे ज्यादा 111* रन बनाए। भारतीय कप्तान को उनकी बेहतरीन पारी के लिए ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ चुना गया। गौरतलब है कि भारत को धर्मशाला में पहले वनडे में सात विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। तीसरा और निर्णायक मैच 17 दिसंबर को विशाखापत्तनम में खेला जाएगा। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए रोहित ने अपनी तूफानी पारी के दौरान 153 गेंद में 12 छक्कों और 13 चौकों की मदद से नाबाद 208 रन बनाए जिससे भारत चार विकेट पर 392 रन का स्कोर खड़ा करने में सफल रहा। रोहित ने अपने साथी सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (68) के साथ पहले विकेट के लिए 115 रन जोड़ने के अलावा श्रेयस अय्यर (88) के साथ दूसरे विकेट के लिए 213 रन की साझेदारी भी की। भारत का यह स्कोर इस मैदान पर वनडे में सर्वोच्च स्कोर है। इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने 2011 में नीदरलैंड के खिलाफ यहां पांच विकेट पर 351 रन बनाये थे।

श्रीलंका की टीम इसके जवाब में पूर्व कप्तान एंजेलो मैथ्यूज (नाबाद 111) के शतक के बावजूद लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल (60 रन पर तीन विकेट) और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (43 रन पर दो विकेट) के सामने आठ विकेट पर 251 रन ही बना सकी। मैथ्यूज ने 132 गेंद की अपनी पारी में तीन छक्के और नौ चौके मारे। लक्ष्य का पीछा करने उतरे श्रीलंका की शुरआत खराब रही और टीम ने चौथे ओवर में ही उपुल थरंगा (07) का विकेट गंवा दिया जो हार्दिक पंड्या (39 रनपर एक विकेट) की गेंद को कवर में सीधे दिनेश कार्तिक के हाथों में खेल बैठे।

बुमराह ने इसके बाद दूसरे सलामी बल्लेबाज दनुष्का गुणतिलक (16) को विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी के हाथों कैच कराके श्रीलंका का स्कोर दो विकेट पर 30 रन किया। मैथ्यूज ने बुमराह पर चौके के साथ 12वें ओवर में श्रीलंका का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया। पदार्पण कर रहे वाशिंगटन सुंदर (64 रन पर एक विकेट) ने लाहिरू थिरिमाने (21) को बोल्ड करके पहला अंतरराष्ट्रीय विकेट हासिल किया। मैथ्यूज ने बुमराह पर दो चौके जड़ने के बाद सुंदर पर पारी का पहला छक्का जड़ा। श्रीलंका ने 20 ओवर में तीन विकेट पर 101 रन बनाए। चहल ने निरोशन डिकवेला (22) को सुंदर के हाथों कैच कराके पहला विकेट हासिल किया। असेला गुणारत्ने (34) ने आते हुए कुछ अच्छे शाट खेले। उन्होंने सुंदर के ओवर में तीन चौके मारे। मैथ्यूज ने बुमराह की गेंद पर एक रन के साथ 60 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। चहल ने इसके बाद गुणारत्ने और तिसारा परेरा (05) को पवेलियन भेजा। धोनी ने गुणारत्ने को स्टंप किया जबकि परेरा का कैच लपका।

Related Articles

Back to top button