अजब-गजब

भारत में पाए जाने वाले ये 5 सबसे खतरनाक कीड़े, पलक झपकते ही ले सकते हैं आपकी जान

कई बार हमारा सामना कुछ ऐसी डरावनी कृतियों से हो जाता है जिससे हम कभी सपनों में भी मिलना पसंद नहीं करेंगे। प्रकृति जिस मेहनत के साथ सुंदरता का निर्माण करती है, उसी लगन से कुरूपता पर भी काम करना उसे आता है। आइये आज हम ऐसे ही कुछ सबसे डरावने एवं घिनौने जीवों की सूची के साथ आपके सामने आये हैं। पृथ्वी में जहां जीवन है, वहीं जीवन को खत्म कर रिसाइक्लिंग करने वाले कीट भी हैं। इनके पास विध्वंसकारी ताकत होती है।

भारत में पाए जाने वाले ये 5 सबसे खतरनाक कीड़े, पलक झपकते ही ले सकते हैं आपकी जान

दुनिया में लाखों-करोड़ों जातियों के जीव पाए जाते हैं उनमें से कुछ लाभदायक तो कुछ बहुत ही खतरनाक भी होते हैं। खतरनाक जीवो में हम लोग शेर, चीता, मगरमच्छ इत्यादि जंगली जानवरों का नाम लेते हैं। लेकिन इन जानवरों से भी खतरनाक कुछ कीड़े होते हैं जिनके बारे में आज हम आपको बताने वाले है।

1. ब्राउन रेकुलस स्पाइडर

हमारे घरों में अक्सर हमे मकड़ियों के जले दिख जाते है  मकड़ियाँ दिख जाती है ल्र्किन   मकड़ियों के लक्षण होते हैं कि वह जाल फैलाती है और यह विषैली नहीं होती लेकिन ब्राउन रेकुलस मकड़ी की ऐसी प्रजाति है जो बहुत ही जहरीली होती है । इसके मुंह में निकरोटिक नामक हानिकारक तत्व पाया जाता है जो ह्यूमन सेल को खराब करती है। इस स्पाइडर के जहरीले पदार्थ से रिकवर होने में मनुष्य को 30 दिन से भी अधिक समय लगता है।

2.बुलेट ऐंट

आपने काले रंग की छोटी – छोटी चींटियाँ तो अवश्य ही देखी होंगीं | जो घर के बरामदे, घर की दीवारों, खेत – खलियानों और आस – पास की सभी जगहों पर घूमती हुई दिखाई पड़ जाती हैं | कई बार ये मनुष्य को काट भी लेतीं हैं | इनके काटने से अधिक दर्द नहीं होता | लेकिन आपको जानकार आश्चर्य होगा कि चींटी की एक प्रजाति ऐसी भी हैं | जिसके काटने पर भयानक असहनीय दर्द होता हैं  बुलेट ऐंट एक ऐसी चींटी की प्रजाति है जिसके काटने पर 24 घंटे तक बहुत ही असहनीय दर्द होता है जिस प्रकार गोली लगने पर दर्द होता है। इसलिए इसका नाम बुलेट ऐंट रखा गया है। दुख की बात यह है कि इसके काटने का कोई इलाज भी नहीं है।

3. ब्लैक विडो स्पाइडर

तीसरा जो सबसे खतरनाक कीड़ा है वो हैब्लैक विडो स्पाइडर|बता दे स्पाइडर की यह प्रजाति बहुत ही खतरनाक होती है इसके काटने से असहनीय दर्द तो होता ही है साथ ही दर्द की वजह से पीड़ित की मृत्यु भी हो सकती है।इसीलिए यदि यह आपको कहीं दिख जाए तो वहां से तुरंत भाग जाना चाहिए |

4.बोट फ्लाई

बोट फ्लाई कीड़े मकोड़े की सबसे खतरनाक प्रजाती है। इस कीड़े को यदि सबसे खतरनाक कहां जाए तो यह बिल्कुल भी गलत नहीं होगा क्योंकि यह मनुष्य के शरीर में छोटे-छोटे छेद बनाकर उसके अंदर चला जाता है और फिर 2 महीने तक शरीर के अंदर ही रहता है। यह कीड़ा मनुष्य का मांस खाकर जीवित रहता है।इस खतरनाक कीड़े की वजह से मनुष्य की मृत्यु भी हो सकती है।

5. पस कैटरपिलर

दोस्तों ये देखने में रंग-बिरंगे बाल जैसा लगता है,जिसे देखकर आपको इस बात का अंदाज़ा बिलकुल भी नहीं होगा कि ये कितना खतरनाक जानवर है,दोस्तों अगर आपने इसे हाथ लगा दिया तो इसके बालो का जहर आपके शरीर की त्वचा में पहुच जाएगा जिससे आपके शरीर में असहनीय दर्द होगा,इस चीज़ के उपाय के लिए आप ठंडा पानी का स्तिमाल तुरंत करे।

Related Articles

Back to top button