उत्तराखंडराज्य

भारी बारिश से चमोली में आई जलप्रलय, मलबे में दबकर 3 लोगों की मौत

उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में रातभर से हो रही बारिश से जलप्रलय जैसी स्थिति पैदा हो गई है। यहां पहाड़ी नदियां और बरसाती नाले उफान पर हैं। रविवार रात से हो रही बारिश की वजह से उत्तराखंड के चमोली जिले के घाट विकास खंड में अतिवृष्टि होने से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। यहां बांजबगड़ गांव में आवासीय मकान के पीछे हुए भूस्खलन के कारण मां रूपा देवी (35 वर्ष) व बेटी चंदा ( नौ माह) की मलबे में दबने से मौत हो गई है। जबकि बांजबगड़ गांव के ही आली तोक में नेनू राम की बेटी नौरती (21 वर्षीय) के मलबे में दबने से मौत हो गई है। क्षेत्र के लाखी गांव में ही एक भवन में तीन व्यक्तियों के दबे होने की आशंका है। एसडीआरएफ, पुलिस, राजस्व टीम राहत, बचाव में जुटी हुई हैं।

घाट बाजार में तीन दुकानें बह गई
चुफलागाड़ और नंदाकिनी के उफान पर आने से घाट बाजार में तीन दुकानें बह गई हैं। घाट-बांजबगड़ मोटर मार्ग पर गरणी गांव में पहाड़ी से हुए भूस्खलन के कारण दो वाहन और एक मकान मलबे में दब गया है।

मोख घाटी में मोक्ष नदी के उफान पर आने से कई आवासीय भवन खतरे की जद में आ गए हैं। जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी नंद किशोर जोशी ने बताया कि प्रभावित क्षेत्रों में तहसील और आपदा टीमें राहत, बचाव कार्य में जुट गई हैं। अभी भी क्षेत्र में बारिश हो रही है। चमोली जिले में रविवार की रात से जारी यह बारिश सोमवार को सुबह साढ़े आठ बजे के बाद भी जारी है। रुद्रप्रयाग में घने बादल छाए हैं। यहां तेज बारिश के आसार हैं। केदारनाथ में भी हल्की बारिश हो रही है। नई टिहरी और आसपास के क्षेत्रों में सुबह से बादल छाए हैं। देहरादून में भी तड़के साढ़े चार बजे से रुक-रुक कर बारिश जारी है। मसूरी में तेज बारिश तापमान में भारी गिरावट आई है। यहां जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। वहीं बारिश ने ईद के त्योहार में भी खलल डाला।

अलकनंदा नदी में बहकर आ रहे सिलिंडर और पालतू पशु
चमोली जिले के कर्णप्रयाग, गौचर, आदिबदरी, गैरसैंण, नारायणबगड़, थराली, देवाल सहित ग्रामीण क्षेत्रों में रविवार रात से शुरू हुई भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। थराली के बज्वाड़ गांव में आवासीय मकानों मलबा घुसने से अफरा-तफरी मच गई। हालांकि किसी प्रकार के नुकसान की सूचना नहीं हैं।

थराली, ग्वालदम और देवाल क्षेत्र में बारिश से गांवों में गदेरे उफान पर हैं। कर्णप्रयाग में अलकनंदा और पिंडर नदियों का जल स्तर बढ़ गया है। सावन महीने का सोमवार होने के कारण लोगों को संगम पर गंगा जल भरने में दिक्कत हो रही है। अलकनंदा नदी में सिलिंडर, पालतू पशु सहित अन्य सामान बहकर आ रहा है।
सात जिलों में आज भारी बारिश के आसार
मौसम विभाग ने सोमवार को उत्तराखंड के सात जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है। इस दौरान कुछ जगहों पर तेज बौछारें भी पड़ सकती हैं। रविवार को प्रदेशभर में बादल छाए रहे। पर्वतीय क्षेत्रों में रुक-रुककर बारिश होती रही। दून में भी कई जगह तेज, कहीं हल्की बारिश हुई।

मौसम विभाग ने सोमवार को देहरादून, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल, चमोली, रुद्रप्रयाग और पिथौरागढ़ में अगले 24 घंटे भारी बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि मौसम की हर गतिविधि पर नजर रखी जा रही है। समय-समय पर सरकार और संबंधित जिलों के अधिकारियों को सतर्क किया जा रहा है।
जोगीवाला में एक घंटे में 70.2 मिमी बारिश, दहशत
वहीं देहरादून के जोगीवाला में रविवार को एक घंटे के भीतर 70.2 मिमी बारिश होने से लोग दहशत में आ गए। विधानसभा से लेकर रायपुर तक एक घंटे तक तेज बारिश हुई। उधर, दून से जुड़े पहाड़ों पर भी तेज बारिश होने की वजह से नदियां उफान पर आ गईं।

रविवार को सुबह से तो दून में उमस रही। कुछ जगहों पर हल्की धूप भी देखने को मिली। दोपहर बाद अचानक मौसम का मिजाज बदल गया। हरिद्वार बाईपास, विधानसभा से लेकर जोगीवाला, रायपुर, मियांवाला, नेहरू कालोनी, छह नंबर पुलिया के इलाकों में जमकर बारिश हुई। जोगीवाला में मौसम विभाग ने एक घंटे में 70.2 मिमी बारिश रिकॉर्ड की जो कि इस सीजन में अब तक की किसी क्षेत्र विशेष में सर्वाधिक बारिश बताई जा रही है।

मौसम विभाग के मानकों के हिसाब से अगर किसी क्षेत्र में एक घंटे में 100 मिमी बारिश हो जाती है तो उसे बादल फटना कहते हैं। दून के पहाड़ों पर भी तेज बारिश हुई, जिसका असर नदियों में सामने आया। रिस्पना और बिंदाल के अलावा बरसाती नदियों में भी तेज बहाव देखने को मिला।
13 और 14 को बारिश की संभावना
गर्मी और उमस से परेशान जिले के लोगों को 13 और 14 अगस्त राहत मिलने वाली है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, अगले दो दिन हरिद्वार समेत राज्य के लगभग सभी हिस्से में बारिश का अनुमान है। आईआईटी रुड़की के जल संसाधन एवं प्रबंधन विभाग की ग्रामीण कृषि मौसम सेवा परियोजना के तकनीकी अधिकारी डॉ. अरविंद श्रीवास्तव ने बताया कि 13 अगस्त को पूरे उत्तराखंड में बारिश के आसार बन रहे हैं।

हरिद्वार जिले में 13 अगस्त को 18 मिमी जबकि 14 अगस्त को 25 मिमी बारिश की संभावना है। जबकि पौड़ी और देहरादून में भारी बारिश हो सकती है। इससे जहां फसलों को फायदा होगा वहीं लोगों को भी उमस और गर्मी से काफी हद तक राहत मिल सकेगी।

Related Articles

Back to top button