अजब-गजब

मच्छर-मच्छरी के सेक्स करने पर खत्म होगी ये जानलेवा बीमारी

माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स ने एक ऐसे प्रोजेक्ट का ऐलान किया जिससे सुनकर हर कोई हैरान है। दरअसल बिल ऐसे मच्छर इजात करेंगे जो मादा मच्छरों से सेक्स करेंगे और दोनों मारे जाएंगे। यह प्रोजेक्ट लगभग 27 करोड़ रुपये में तय हुआ है।

बताया गया है कि बिल अब दुनिया से मच्छरों से होने वाली तमाम जानलेवा बीमारियों का अंत करेंगे। इसके लिए वह योजना भी बना चुके है। प्रोजेक्ट का लक्ष्य है कि साल 2020 तक इसका ट्रायल तैयार किया जाएगा। इसके बाद इसका परीक्षण एक पायटल के तौर पर किया जाएगा और यदि सबकुछ इच्छाओं के मुताबिक रहता है तो ये दुनिया को मच्छरों से निजात दिलाएगा।

क्या है प्रोजेक्ट-
यह मच्छरों पर केंद्रित प्रोजेक्ट है। इसके लिए ऑक्सीटेक के ऐसे किलर सेक्स मच्छर तैयार किए जाएंगे जो मादा मच्छर से सेक्स करने के बाद दोनों मर जाएंगे। इससे जानलेवा मलेरिया पर रोक लगेगी। मलेरिया को खत्म करने के लिए यह एक बड़ा कदम बताया जा रहा है।

योजना ये है कि जीन में बदलाव करके नए नर मच्छर तैयार किए जाएंगे। सिर्फ मादा मच्छर ही काटते हैं, ऐसे में जीन परिवर्तित नर मच्छर इंसानों के लिए सुरक्षित होंगे। नए मच्छर में ऐसे जीन होंगे जो सीमित समय में मच्छरों को खत्म कर देंगे।

अगर मादा मच्छर, मच्छरों को जन्म भी देती है तो जीन की वजह से वयस्क होने से पहले ही पैदा हुए मच्छर मारे जाएंगे। आपको बता दें कि मच्छर वयस्क होने पर ही इंसानों को काटते हैं।

कहां तैयार होगा ये मच्छर-
इंग्लैंड की कंपनी ऑक्सीटेक मच्छरों को तैयार करेगी जिसे फ्रेंडली मच्छर नाम दिया गया है। ऑक्सीटेक ने इससे पहले जीका वायरस के खिलाफ भी जीन-इंजीनियर्ड मच्छर तैयार किए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, इसकी वजह से कुछ क्षेत्रों में जीका वायरस फैलाने वाले मच्छरों की संख्या 90 फीसदी तक घट गई है। हालांकि, मलेरिया फैलाने वाले मच्छरों को खत्म करने के लिए नए सिरे से जीन में बदलाव की जरूरत है। हालांकि, फ्रेंड्स ऑफ अर्थ नाम की चैरिटी संस्था ऑक्सीटेक के ऐसे प्रयासों की आलोचना करती है। आपको बता दें बिल एंड मिलिंडा फाउंडेशन की ओर से गेट्स ये फंड देंगे। उम्मीद है कि एक जनरेशन के भीतर ही मलेरिया बीमारी नामो निशान मिटा देगा।

Related Articles

Back to top button