व्यापार

मजबूती के साथ शुरू हुआ शेयर बाजार में कारोबार, सेंसेक्स में 115.93 अंकों की तेजी

आईटी शेयरों में मजबूती और सकारात्मक वैश्विक संकेतों की वजह से मंगलवार को शेयर बाजार में कारोबार मजबूती के साथ शुरू हुआ.

शुरुआती सत्र में करीब 100 फीसदी के उछाल हासिल करने के बाद 30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स सुबह साढ़े नौ बजे 63.84 अंक ऊपर 39,848.36 पर कारोबार कर रहा था. इसी तरह निफ्टी भी करीब 11 अंक उछलकर 11,933 के स्तर पर पहुंच गया.

शुरुआती कारोबार में एचसीएल टेक, इंडसइंड बैंक, ओएनजीसी, टाटा मोटर्स, टीसीएस, टाटा स्टील और इन्फोसिस जैसे शेयरों में 2 फीसदी की मजबूती देखी गई. दूसरी तरफ, सन फार्मा, एमऐंडएम, भारती एयरटेल, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी और आईसीआईसीआई बैंक के शेयरों में 2.5 फीसदी तक की गिरावट देखी गई.

निवेशकों में मूड सकारात्मक ही है, इसलिए घरेलू सूचकांकों के मजबूत बने रहने की संभावना है. ग्लोबल ट्रेड वॉर में कुछ राहत दिख रही है, क्योंकि अमेरिका ने मेक्सिको पर टैरिफ लगाने की धमकी वापस ले ली है. चीन, जापान और कोरिया जैसे एशियाई बाजारों में भी मंगलवार को मजबूती देखी गई.

रुपये में मजबूती और विदेशी फंड प्रवाह बने रहने से भी बाजार में सकारात्मक माहौल बना है. डॉलर के मुकाबले रुपया 16 पैसे मजबूत होकर 69.49 के स्तर पर पहुंच गया.

सोमवार को विदेशी संस्थागत निवेशकों ने 216.20 करोड़ रुपये की खरीदारी की थी. इसी तरह घरेल संस्थागत निवेशकों ने भी 170 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे थे.

सोमवार को भी रही थी मजबूती

दिन भर के उतार-चढ़ाव के बाद सप्‍ताह के पहले कारोबारी दिन भारतीय शेयर बाजार बढ़त के साथ बंद हुए. कारोबार के अंत में आईटी और एफएमसीजी सेक्टर में शानदार तेजी दर्ज की गई. इस वजह से सेंसेक्स 169 अंक मजबूत होकर 39 हजार 785 के स्तर पर बंद हुआ.

वहीं निफ्टी की बात करें तो यह 52 अंकों की तेजी के साथ 11 हजार 923 अंक के स्‍तर पर रहा. इससे पहले शेयर बाजार की शुरुआत सुबह तेजी के साथ हुई.

इस कारोबारी सप्ताह के दौरान बाजार की नजर देश में मॉनसून की प्रगति पर होगी. वहीं, औद्योगिक उत्पादन और महंगाई के आंकड़े, अमेरिका-चीन ट्रेड वार और कच्चे तेल की कीमत खास तौर से इस सप्ताह बाजार को प्रभावित कर सकते हैं.

देश-विदेश में इस सप्ताह जारी होने वाले प्रमुख आर्थिक आंकड़ों से भी बाजार को दिशा मिलेगी. डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल और अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव पर भी बाजार की नजर रहेगी.

Related Articles

Back to top button