Health News - स्वास्थ्य

महिलाओं में होती है विटामिन डी की सबसे ज्यादा कमी, रखें अपना खास ध्यान

बदलती जीवनशैली और अपने खानपान की सही देखभाल न करने के कारण बहुत सी महिलाओं को तरह-तरह की बीमारियां घेर लेती हैं। इन बीमारियों में सबसे ज्यादा समस्या हड्डियों से जुड़ी होती है। जिसकी वजह विटामिन डी और कैल्शियम की कमी है। एक शोध में यह पता चला है कि इस समस्या से सबसे अधिक भारतीय महिलाएं परेशान रहती हैं। अगर महिलाओं को शरीर में विटामिन डी का स्तर बढा़ना है तो इन प्राकृतिक उपायों को अपनाएं।

अब तो डाक्टरों ने भी इस बात को मान लिया है कि विटामिन और कैल्शियम की पूर्ति के लिए किसी अतिरिक्त दवाओं की जरूरत नहीं है। सूरज की किरणों से शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा किया जा सकता है। लेकिन ज्यादातर महिलाएं बाहर जाते समय सनस्क्रीन का प्रयोग करती है जिसकी वजह से विटामिन डी की कमी पाई जाती है।

भोजन का रखे ध्यान
बहुत सी महिलाएं जो दवाओं का सेवन नहीं कर सकती हैं उनके लिए जरूरी है कि वो अपने भोजन से पर्याप्त मात्रा में विटामिन और कैल्शियम ग्रहण करें। क्योंकि बिना विटामिन डी के कैल्शियम को शरीर नहीं ग्रहण करेगा।

विटामिन डी की कमी से नुकसान
अगर विटामिन डी की कमी होगी तो कैल्शियम की कमी हो जाएगी और जिसकी वजह से हड्डियों के टूटने का खतरा हो सकता है। मोटापा, तनाव व अवसाद जैसी बीमारियां हो जाती हैं।

कैसे पता चले कि विटामिन डी की कमी है
जब शरीर में विटामिन डी की कमी होगी तो थकान, मांसपेशियों में दर्द के साथ ही जल्दी-जल्दी बीमार पड़ जाना शामिल है। इसके अलावा बाल झड़ना, तनाव होना, घाव का जल्दी न भरना शामिल है।

Related Articles

Back to top button