स्पोर्ट्स

महिला विश्वकप: ग्रुप में शीर्ष स्थान की जंग लड़ेंगे भारत-आस्ट्रेलिया

प्रोविडेंस: भारत और आस्ट्रेलिया की टीमों ने शानदार प्रदर्शन करते हुये महिला ट्वंटी 20 विश्वकप के सेमीफाइनल में जगह बना ली है और दोनों टीमें शनिवार को जब आमने सामने होंगी तो उनके बीच शीर्ष स्थान हासिल करने की जंग होगी। भारत ने टूर्नामेंट में न्यूजीलैंड को 34 रन से , पाकिस्तान को सात विकेट से और आयरलैंड को 52 रन से हराकर सेमीफाइनल में अपना स्थान पक्का कर लिया है। आस्ट्रेलियाई टीम ने पाकिस्तान को 52 रन से, आयरलैंड को 9 विकेट से और न्यूजीलैंड को 33 रन से हराकर अंतिम चार में स्थान बनाया है। दोनों टीमों के इस मुकाबले की विजेता टीम ग्रुप बी में शीर्ष स्थान पर रहेगी और सेमीफाइनल में उसका मुकाबला ग्रुप ए की दूसरे नंबर की टीम से होगा। आस्ट्रेलिया और भारत के एक बराबर 6-6 अंक हैं लेकिन आस्ट्रेलिया नेट रन रेट में पहले और भारत दूसरे स्थान पर है।

ग्रुप ए में शीर्ष दो स्थानों के लिये गत चैंपियन वेस्टइंडीज़, इंग्लैंड, श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका के बीच मुकाबला है। वेस्टइंडीज़ के चार, इंग्लैंड के तीन, श्रीलंका के तीन और दक्षिण अफ्रीका के दो अंक है। इसमें श्रीलंकाई टीम तीन मैच खेल चुकी है और उसका एक मैच बाकी है जबकि बाकी तीनों टीमों ने दो दो मैच खेले हैं। भारत के साथ मुकाबले में उतरते समय आस्ट्रेलियाई टीम को पिछले वर्ष इंग्लैंड में खेला गया एकदिवसीय विश्वकप का सेमीफाइनल याद होगा जिसमें मौजूदा भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने नाबाद 171 रन बनाकर आस्ट्रेलिया को ध्वस्त कर दिया था। हरमनप्रीत ने 115 गेंदों पर 20 चौके और सात छक्के लगाये थे। आस्ट्रेलियाई टीम को आज भी यह मुकाबला याद है और उनकी पूरी कोशिश रहेगी कि हरमनप्रीत को काबू किया जाए जो इस समय शानदार फार्म में है।

हरमनप्रीत ने इस टूर्नामेंट के पहले मुकाबले में न्यूजीलैंड के खिलाफ शतक ठोका था। उन्होंने मात्र 51 गेंदों में सात चौकों और आठ छक्कों की मदद से 103 रन की पारी खेली थी। इसके बाद अगले दो मैचों में पूर्व कप्तान एवं ओपनर मिताली राज ने पाकिस्तान और आयरलैंड के खिलाफ लगातार अर्धशतक बनाये। भारतीय स्पिनरों का टूर्नामेंट में अब तक शानदार प्रदर्शन रहा है। भारत ने कल आयरलैंड के खिलाफ छह विकेट में 145 रन बनाये थे लेकिन अपने स्पिनरों के दम पर भारत ने आयरलैंड को आठ विकेट पर 93 रन पर रोक दिया था। भारतीय स्पिनरों राधा यादव, दीप्ति शर्मा, हरमनप्रीत और पूनम यादव ने शानदार प्रदर्शन किया था। राधा ने तो 25 रन पर तीन विकेट चटकाये थे। टूर्नामेंट में पूनम यादव अब तक छह विकेट लेकर संयुक्त रूप से सबसे आगे हैं। दयानंद हेमलता ने पांच, पूनम ने पांच और दीप्ति शर्मा ने दो विकेट हासिल किये। ट्वंटी 20 में हालांकि भारत का आस्ट्रेलिया के खिलाफ रिकार्ड उतना अच्छा नहीं है लेकिन टीम इसे सुधारने के लक्ष्य के साथ उतरेगी। भारत ने अब तक आस्ट्रेलिया के खिलाफ 14 ट्वंटी 20 में तीन जीते हैं और 11 हारे हैं।

Related Articles

Back to top button