स्वास्थ्य

मांस से भी ज्यादा शक्तिशाली है यह फल, पुरुषों को रोज खाना चाहिए

जयपुर। इस फल को आप लोग अच्छे से जानते है, आप लोग इस फल का आचार भी बनाते है, जी हा हम बात कर रहे है, लेसुआ फल की जिसका आप आचार बड़े शौक से खाते है, पर लेसुआ के बारे मे आप कुछ बाते नही जानते है, जो की आपको जान्ना ज़रूरी होता है, जी हा आपको बता दें कि लेसुआ एक ऐसा फल है जो कि आपके शरीर की ताकत को बड़ाकर दो गुना कर देता है, आज हम आपको लेसुआ से होने वाले फायदों के बारे मे बताने जा रहे है। अगर आप लेसुआ का रोज़ सेवन करते हैं तो आपको बता दें कि ऐसा करने से आप के शरीर मे कभी भी कमजोरी नही होगी, आप लोगो को बता दें कि लेसुआ का सेवन करने से आपको हड्डियों से संबंधित बीमारी भी उसे नहीं हो सकती क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम और फास्फोरस होता है।

आप लोगो को बता दें कि गुजरात के आदिवासी लेसुआ के फल को सुखाकर चूर्ण बनाते है और मैदा, बेसन और घी के साथ मिलाकर लड्डू बनाते हैं, आपको बता दें कि इस लड्डू को खाने से हमारे शरीर को ताकत और स्फूर्ती मिलती है, तो अगर आप भी अपने शरीर मे ताकत और स्फूर्ती लाना चाहते है, तो आज से ही लेसुआ के फल का सेवन करना चालू कर दें। आपको बता दें कि लेसुआ एंटीआक्सीडेंट से भरपूर होता है जिसकी वजह से यह आपके दिमाग को तेज तर्रार बनाता है और आपो बताया ही था कि लेसुआ मे आयरन की मात्रा भी होती है जो आपके शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाने मे मदद करती है इसलिए यदि यह फल आपके आसपास में मिलता हो तो इसका सेवन जरूर करें। छाल का काढ़ा और कपूर का मिश्रण तैयार कर सूजन वाले हिस्सों में मालिश की जाए और दाद पर लगाए तो फायदा होता है।

लेसुआ फल से होने वाले 3 फायदे…

1. अगर आप लेसुआ फल का रोजाना सेवन करते हैं। तो आपको बता दें कि, ऐसा करने से आपके शरीर में कभी भी कमजोरी नहीं होगी। और लेसुआ का सेवन करने से आपको हड्डियों से संबंधित बीमारी भी दूर हो जाएगी। क्योंकि इसके अंदर भरपूर मात्रा में कैल्शियम और फास्फोरस की मात्रा पाई जाती है।
2. गुजरात के आदिवासी लेसुआ के फल को सुखाकर किस का चूर्ण बनाते हैं और मैदा बेसन भी के साथ मिलाकर लड्डू बनाकर खाते हैं। लड्डू को खाने से शरीर के अंदर ताकत व स्फूर्ति मिलती है। और आपके शरीर में अत्यधिक उर्जा बनी रहती है।
3. लेसुआ फल में एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। जिसकी वजह से यह आपके दिमाग को और भी तेज तर्रार बनाने में सहायक होता है। लेसुआ में आयरन की मात्रा भी पाई जाती है। जो आपके शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाने में मदद करती है। और अगर यह फल आपके आसपास मिलता हो तो इसके सेवन जरूर करें। और छाल का काढ़ा और कपूर का मिश्रण तैयार करके सूजन वाले हिस्से में मालिश करें तो सूजन और दर्द से फायदा भी मिलता है।

Related Articles

Back to top button