Health News - स्वास्थ्य

मानसून में बाल झड़ने से परेशान हैं तो ये 5 टिप्स करेंगे आपकी मदद

इंसान को कुछ भी हो जाए लेकिन उनके बालों को अगर कुछ हो जाए तो बहुत बड़ी बात हो सकती है. इंसान की खूबसूरती उसके बालों से ही सबसे ज्यादा होती है. बाल झड़ना मतलब बिना बात की टेंशन, हालांकि बारिश के मौसम में बाल का झड़ना आम बात होती है और कभी-कभी ये समस्या इतनी गंभीर हो जाती है कि उतनी दूर के बाल का सफाया हो जाता है. सेलिब्रइटी न्यूट्रिइशनिस्ट रूजुता दिवेकर ने अपने फेसबुक पज पर बाल झड़ने की समस्या से निपटने के लिए सुझाव भी दिए हैं. उन्होंने बताया कि बरसात के मौसम में बालों के झड़ने को सस्से और आसान तरीके से घर में पाये जाने वाले खाने-पीने की चीजों की मदद से आसानी से रोका जा सकता है. अगर आप भी मानसून में बाल झड़ने से परेशान हैं तो आपको ये पूरी खबर जरूर पढ़नी चाहिए.

अगर आप भी मानसून में बाल झड़ने से परेशान हैं

1. दही

अगर आप अपने रोज के आहार में दही को शामिल कर लें तो इसका फायदा आपके गिरते बालों को मिल सकता है. दही में खनिज (मिनरल्स) और प्रोबायोटिक बैक्टीरिया से भरपूर में पाया जाता है जो आपके बालों को मजबूती देगा. दही का प्रयोग आप रायते के रूप में भी कर सकते हैं या फिर सब्जियों के साथ या ताज़ा तैयार छाछ या लस्सी के रूप में पी सकते हैं. दही आपके बालों और पूरे स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा माना जाता है.

2. मेथी के दाने

थोड़े नारियल के तेल में मेथी के दानों को डालकर गर्म कर लें, फिर इसे ठंडा होने के बाद अपने सिर की अच्छे से मालिश करें और इसे रातभर लगा रहने दें. मेथी के बीजों को कढ़ी, खिचड़ी, कद्दू जैसी सब्जियों में तड़के के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर अपने रायते में मिलाकर खा सकते हैं. हार्मोन्स की वजह से बालों के झड़ने की समस्याओं (पीसीओडी जैसी बीमारियां) में मेथी दाने विशेष रूप से उपयोगी होती हैं, क्योंकि ये इंसुलिन प्रतिक्रिया में सुधार लाते हैं.

3. ऑलिव बीज

ऑलिव के बीजों को रातभर दूध के साथ भिगोकर रख दें क्योंकि इसमें आयरन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. नारियल और घी के साथ ऑलिव के बीज से लड्डू भी बनाए जा सकते हैं और हर दिन एक लड्डू खाने से आपको ऑलिव के फायदे आसानी से मिल पाएंगे. किमोथेरेपी के कारण बालों को होनेवाले नुकसान से भी ऑलिव सुरक्षा दे सकता है.

4. जायफल

बालों को झड़ने से रोकने के लिए आपको दूध में चुटकीभर जायफल (एलीव के बीजों के साथ) मिला कर उसे रातभर भिगोकर रखना होगा. इन बीजों में मौजूद विटामिन बी 6, फोलिक एसिड और मैग्नीशियम पाया जाता है जो बालों के झड़ने और तनाव से आपको राहत दिलाने में आपकी मदद करता है.

5. हल्दी

वैसे तो हल्दी में कई रोग खींचने की क्षमता होती है लेकिन अगर आप हल्दी का इस्तेमाल बाल झड़ने के लिए करने लगें तो आपको ज्यादा फायदा मिलेगा. वैसे हल्दी वाला दूध खांसी और ठंड के लिए एक बेहतरीन घरेलू उपाय होता है. इससे आपकी रोगप्रतिरोधक शक्ति बढ़ाता है और आपके बालों को भी स्वस्थ रखता है. इसीलिए खुद से वादा करिए और रोज के खाने या दूध में एक चुटकी हल्दी जरूर खाइए.

Related Articles

Back to top button