Travel News - पर्यटन

मानसून सीजन है माउंट आबू घूमने के लिए सबसे बेस्ट, जल्दी बनाएं प्लान

मानसून के सीजन में आप राजस्थान के एकमात्र हिल स्टेशन माउंट आबू जाने का प्लान कर सकते हैं। इस वीकंड घूमने के लिए पहाड़ियों और प्रकृति के सुंदर नजारों से सजा ये शहर परफेक्ट रहेगा। यहां घूमने के लिए एक से बढ़कर एक आकर्षक जगह हैं।

यह हिल स्टेशन राजस्थान के सिरोही जिले में है, जिसकी सैर करने दुनियाभर से पर्यटक आते हैं। बारिश के मौसम में यहां की प्राकृतिक खूबसूरती के नजारे पर्यटकों के लिए खास आकर्षण का केंद्र बने रहते हैं। माउंट आबू में घूमने के लिए कई सांस्कृतिक और ऐतिहासिक स्थल हैं।

नक्की झील
माउंट आबू के बीच में बनी नक्की झील चारों तरफ से अरावली पहाड़ियों से घिरी हुई है। इस खूबसूरत जगह का नजारा देखते बनता है। परिवार के साथ मस्ती करने का प्लान हो या अपने पार्टनर के साथ रोमांटिक शाम बितानी हो, ये जगह परफेक्ट रहेगी।

टोड रॉक
नक्की झील के पास में ही टोड रॉक है। इस पहाड़ का आकार मेंढक की तरह दिखता है इसलिए इसका नाम टोड रॉक है। यहां से नक्की झील और अरावली पहाड़ियों का नजारा साफ नजर आता है। यहां पहुंचने के लिए थोड़ी सी चढ़ाई करनी होगी तो ट्रेकिंग के शौकीनों के लिए भी ये जगह बेस्ट है।

देलवाड़ा जैन मंदिर
धर्म और वास्तुकला का नायाब संगम देखने के लिए देलवाड़ा जैन मंदिर से बेहतर कोई जगह नहीं है। ये पांच मंदिर अलग-अलग समय पर 5 जैन तीर्थंकर को समर्पित किए गए हैं। इस मंदिर में संगमरमर पर की गई बारीक कारीगरी आश्चर्यजनक है।

कैसे पहुचें माऊंट आबू
हवाई यात्रा- माउंट आबू पहुंचने के लिए उदयपुर एयरपोर्ट सबसे पास है। यहां से माउंट आबू तक की टैक्सी कर सकते हैं।

रेल यात्रा- माउंट आबू से सबसे करीबी स्टेशन आबू रोड रेलवे स्टेशन है। स्टेशन मुख्य शहर से सिर्फ 28 कि.मी. की दूरी पर है और आपको यहां से बस या टैक्सी मिल जाएगी।

सड़क यात्रा- माउंट आबू सभी बड़े शहरों से सड़क के जरिए जुड़ा हुआ है। आपको जयपुर, उदयपुर, दिल्ली और जैसलमेर से आसानी से सीधी बसें मिल जाएंगी।

Related Articles

Back to top button