स्वास्थ्य

मीठा खाने से नहीं होती है डायबिटीज, असली सच का हुआ खुलासा

आमतौर पर डायबिटीज में मीठा खाने से परहेज करने की बात कही जाती है. कहा जाता है कि मीठा खाने से खून में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है. पर क्या वाकई ऐसा होता है? आइए हम आपको बताते हैं डायबिटीज से जुड़ी कुछ सच्चाई और कुछ भ्रम.

मीठा खाने से नहीं होती है डायबिटीज, असली सच का हुआ खुलासा – मीठा खाने से होती है डायबिटीज. यह कथन मिथक है. सच्चाई यह है कि जब आपका शरीर आपके द्वारा खाए गए फूड्स को एनर्जी में नहीं बदल पाता है तो इससे शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है.

– लोगों में यह भ्रम भी होता है कि डायबिटीज होने पर खान-पान में कई तरह के फेरबदल करने की जरूरत होती है. पर ऐसा कुछ भी नहीं है. शुगर में किसी खास तरह के स्पेशल डाइट प्लान की जरूरत नहीं बल्कि खान-पान के साथ एक्सरसाइज करने की जरूर होती है.

– मिथक यह भी है कि डायबिटीज में कार्बोहाइड्रेट लेना खराब होता है. सच्चाई यह है कि एक हेल्दी डाइट में कार्बोहाइड्रेट शामिल करना बहुत जरूरी होता है. शरीर को साबुत अनाज, फ्रूट्स, सब्जियां आदि सभी चीजों की जरूरत होती है.

– प्रोटीन डाइट कार्बोहाइड्रेट डाइट से ज्यादा फायदेमंद होती है, ऐसा सोचना लोगों का भ्रम है. प्रोटीन की मात्रा के साथ अगर सेचूरेटेड फैट की मात्रा भी आ जाए तो यह दिल को नुकसान पहुंचाता है.

– डायबिटीज में आपको अपने पसंदीदा खान-पान से दूर रहने की जरूरत नहीं है. थोड़ा-थोड़ा खाना किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं पहुंचाता है.

– डिजर्ट्स में मीठा खाना एकदम बंद करने की जरूरत नहीं है बल्कि डायबिटीज में भी आप इसे कम मात्रा में ले सकते हैं. जैसे ज्यादा न खाने के बजाय आप एक छोटा चम्मच केक, एक स्कूप आइसक्रीम आदि खा सकते हैं.

– आर्टिफिशियल शुगर का इस्तेमाल करने से बचें. इसके बदले आप चुटकीभर चीनी का इस्तेमाल करना बेहतर है.

Related Articles

Back to top button