स्पोर्ट्स

मुंबई को ट्रैक पर लौटने के लिए करना है सनराइजर्स हैदराबाद का सामना

पांच मैचों में चार हार झेल चुकी गत चैंपियन मुंबई इंडियंस के लिए फिर से जीत की लय हासिल करना चुनौती बन गया है। आईपीएल-11 में मंगलवार को उनका मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद से है। मुंबई को ट्रैक पर लौटने के लिए करना है सनराइजर्स हैदराबाद का सामना

 

मुंबई की शुरुआत ही हार से हुई है। उसे लगातार तीन मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा। उसके बाद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ जीत मिली, लेकिन रविवार को जयपुर में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ तीन विकेट की हार से टीम और दबाव में आ गई है। यह चौथा मैच है जब उन्हें अंतिम ओवर में हार मिली है। 

प्लेऑफ दौर से पहले नौ मैच बाकी हैं। मुंबई को अगर अपनी संभावनाएं मजबूत करनी है तो उन्हें कम से कम सात मैच जीतने होंगे। सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मंगलवार को उनके लिए जीत जरूरी बन गई है। दूसरी ओर पहले शीर्ष पर पहुंचने के बाद सनराइजर्स निचले पायदान पर फिसल गई है। तीन जीत के बाद उन्हें लगातार हार मिली है। हैदराबाद भी जीत की राह पर लौटने को बेताब है।  

मुंबई की बल्लेबाजी सूर्यकुमार यादव पर काफी निर्भर कर रही है, जो ओपनिंग पर लगातार अच्छा कर रहे हैं और अब तक 200 का आंकड़ा छूने से चार रन कम हैं। आरसीबी के खिलाफ 94 रन की पारी को छोड़ दें तो, कप्तान रोहित शर्मा ज्यादा योगदान नहीं कर पाए हैं। तीन बार की चैंपियन टीम को अपने प्रेरक कप्तान से सनराइजर्स के खिलाफ बड़ी पारी की उम्मीद है। 

विंडीज के किरोन पोलार्ड भी पांच मैचों में 54 रन ही बना पाए हैं। हैदराबाद के खिलाफ उनके लिए अंतिम एकादश में जगह बनाना भी मुश्किल हो गया है। त्रिनिदाद के ही एविन लुइस न तो बहुत बेहतर कर पाए हैं और न ही पूरी तरह विफल हैं, लेकिन पांड्या बंधु हार्दिक और क्रुणाल बल्ले से नहीं चमक पाए हैं। 

तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने राजस्थान के खिलाफ दर्शाया कि वह अपने श्रेष्ठ करने के करीब हैं। मुस्ताफिजुर अच्छा कर रहे हैं। मैक्लेनाघन ने विकेट तो लिए हैं लेकिन उन्होंने रन भी खर्च किए हैं। पांड्या बंधु गेंद से संतोषजनक करने में सफल रहे हैं। मुंबई ने अभी तक अपनी अंतिम एकादश में ज्यादा बदलाव नहीं किए हैं लेकिन इससे पहले कि ज्यादा देर हो उसे इस पर गंभीरता से विचार करने की जरूरत है।

हैदराबाद का दारोमदार कप्तान विलियमसन पर

केन विलियमसन – फोटो : ipl
हैदराबाद ने लगातार तीन मैच जीते लेकिन किंग्स इलेवन पंजाब और चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ मिली हार से उनकी राह में रुकावट आई है और टीम निचले हाफ में पहुंच गई है। कप्तान केन विलियम्सन शानदार फॉर्म में हैं। पांच मैचों में अब तक 230 रन बना चुके हैं लेकिन उन्हें दूसरे छोर से साथी बल्लेबाजों से वैसा सहयोग नहीं मिल पा रहा है। 

खासतौर से ऋद्धिमान साहा ने निराश किया है और अभी तक 62 रन ही बना पाए हैं। यदि तेजी से सुधार की जरूरत है वर्ना श्रीवत्स गोस्वामी उनकी जगह ले सकते हैं। 

राजस्थान के खिलाफ यूसुफ पठान ने 27 गेंदों पर 45 रन बनाकर अपने पुराने आक्रामक खेल की झलक दिखाई है लेकिन ओवरऑल वह भी उम्मीदों पर उतना खरा नहीं उतरे हैं। गेंदबाजी में भुवनेश्वर कुमार सदाबहार हैं। मेहमान टीम को बाकी गेंदबाजों से भी अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है। 

संभावित टीमें:

मुंबई इंडियंस- सूर्यकुमार यादव, एविन लेविस, इशान किशन, रोहित शर्मा (कप्तान), किरोन पोलार्ड, हार्दिक पांड्या, कृनाल पांड्या, मिचेल मैक्लेनाघन, मयंक मार्कंडे, जसप्रीत बुमराह और मुस्ताफिजुर रहमान।

सनराइजर्स हैदराबाद- रिकी भुई, केन विलियमसन (कप्तान), मनीष पांडे, दीपक हूडा, शाकिब अल हसन, युसूफ पठान, ऋद्धिमान साहा, राशिद खान, भुवनेश्वर कुमार, बिली स्टानलेक और सिद्धार्थ कौल।

 
 

Related Articles

Back to top button