स्पोर्ट्स

मैदान पर ही सचिन को बुढा कहने पर माइकल क्लार्क से भीड़ गये थे सहवाग

जैसा की सभी जानते हैं क्रिकेट को भद्रजनों का खेल माना जाता हैं । भारत के स्टार क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और अन्य कई क्रिकेटरों ने खेलते समय जो शालीनता और सभ्यता का परिचय दिया था वह आज भी युवा क्रिकेटर्स के लिए प्रेरणास्तोत्र का काम करता हैं । लेकिन कुछ क्रिकेटर ऐसे भी हैं जो जीतने के लिए किसी भी हद तक जा सकते हैं । यदि आप क्रिकेट प्रेमी हैं तो क्रिकेट की भाषा में एक शब्द हैं स्लेजिंग, इसको आज अच्छी तरह जानते होगे । विश्व में ऐसी कई क्रिकेट टीम हैं जो जीतने के लिए अपने खेल से ज्यादा स्लेजिंग का सहारा लेती हैं ।

किसी बल्लेबाज को अपनी जली कटी बातो से उकसाकर उसके ध्यान को भंग करने को ही स्लेजिंग कहा जाता हैं । आपकी जानकारी के लिए बता दे की विवियन रिचर्ड और सचिन तेंदुलकर ऐसे बल्लेबाज थे जिन पर विरोधी गेंदबाज स्लेजिंग का कम इस्तेमाल करते थे क्योकि वह जानते थे की ये मुंह से तो कोई जवाब नही देंगे लेकिन अपने बल्ले से टीम की बखिया उधेड़ देगे । बात स्लेजिंग की हो और ऑस्ट्रेलियन टीम का नाम ना आये ऐसा हो ही नही सकता । एक दौर था जब ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान की टीम स्लेजिंग के लिए जानी जाती थी ।

आज हम आपको एक ऐसा दिलचस्प किस्सा बताने जा रहे हैं जब ऑस्ट्रेलिया टीम के खिलाडी सचिन तेंदुलकर को निशाने पर लेते हुए लगातार स्लेजिंग कर रहे थे । सचिन तेंदुलकर लगातार इग्नोर कर रहे थे लेकिन नॉन स्ट्राइक पर खड़े वीरेंद्र सहवाग से ये देखा नही गया औरत उन्होंने मैदान पर ही ऐसा जवाब दिया की पूरी ऑस्ट्रेलियन टीम देखती रह गयी । बात ऑस्ट्रेलिया के साथ भारत के एक टेस्ट मैच की हैं जहां सचिन और सहवाग बल्लेबाजी कर रहे थे । उस समय ऑस्ट्रेलिया के सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज माने जाने वाले माइकल क्लार्क ने सचिन के पास जाकर कहा की, ” अब तुम बूढ़े हो चुके हो और इसको तुम्हे भूलना हो होगा, अब तुम चले जाओ।”

यह बात वीरेंद्र सहवाग से बर्दाश्त नही हुई और वह सीधा क्लार्क के पास गये और बोले, तुम्हारी क्या उम्र हैं ? माइकल क्लार्क ने जवाब दिया,”23 साल । इस पर सहवाग ने कहा, तुम्हे पता हैं सचिन के टेस्ट में शतको की संख्या तुम्हारी उम्र से भी कही ज्यादा हैं । इतना सुनने के बाद भी माइकल क्लार्क नही माना तब सहवाग एक बार फिर माइकल क्लार्क के पास गये और उससे कहा, तुम्हारे दोस्त तुमको पप (पप) कहते हैं ? माइकल क्लार्क ने कहा, “हाँ” इस पर सहवाग ने एक और प्रश्न कर डाला, ” तो कौन सी नस्ल के हो ? इतना सुनकर माइकल क्लार्क का मुंह देखने लायक हो गया ।

Related Articles

Back to top button