स्वास्थ्य

मोटापे को न लें हल्के में, हो सकता है हार्ट अटैक, जल्द करे इसका उपचार

अगर आप मोटापे की समस्या से ग्रसित हैं तो इसे हल्के में न लें क्योंकि यह हार्ट अटैक की वजह बन सकता है। एक नए शोध का कहना है कि वजन बढ़ना कई तरह से हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाता है। इससे हृदय से जुड़ी बीमारियां हो सकती हैं। यह शोध यूरोपियन हार्ट जनरल में प्रकाशित हुआ है।

इस शोध में बताया गया है कि मोटापे से न सिर्फ हार्ट अटैक का खतरा बढ़ता है बल्कि रक्त संबंधी कई तरह की बीमारियां भी हो सकती हैं। शोध का कहना है कि जैसे ही हमारे बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) और फैट मास इंडेक्स बढ़ता है तो हमें एरोटिक वाल्व स्टेनोसिस का खतरा बढ़ने लगता है।

एरोटिक वाल्व स्टेनोसिस ऐसी स्थिति है जो हृदय से रक्त वाहिकाओं तक रक्त के प्रवाह को नियंत्रित करती है। इस शोध से जुड़े सुसन्ना लार्सन का कहना है कि बीएमआई और बॉडी फैट मास की वजह से हृदय रोग से जुड़ी बीमारियां होती हैं। शोध में इस बात की पुष्टि हुई है।

यह शोध 40 से 69 साल की उम्र के 500,000 प्रतिभागियों पर किया गया। इस शोध में यह भी कहा गया है कि जिन लोगों को हार्ट से जुड़ी वंशानुगत परेशानी है, उनके लिए मोटापा और ज्यादा खतरा बनकर आता है। हालांकि, शोधकर्ताओं का यह भी कहना है कि स्वस्थ डाइट के जरिए हार्ट अटैक के इस खतरे को कम किया जा सकता है।

Related Articles

Back to top button