State News- राज्य

मोबाइल से टिकट बुक करवाते हों तो जरूरी खबर

अगर आप आईआरसीटीसी आईडी से टिकट बुक करते हों आपके लिए जरूरी खबर है। ई-टिकट का बनाने के लिए आईडी का गलत प्रयोग करने वालों पर आईआरसीटीसी ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। खबरें आ रही थीं कि एक आईडी पर लगातार ज्यादा टिकट बनाए जा रहे हैं। लेकिन अब ऐसा हुआ तो रेलवे की ओर से इसे ब्लॉक कर दिया जाएगा।
पिछले महीनों में ऐसे 15 सौ से ज्यादा मामलों में कार्रवाई की है। आईआरसीटीसी ने नियमों में बदलाव कर एक महीने में बुक कराए जाने वाले टिकटों की संख्या छ: से बढ़ाकर 12 कर दी है। इसका दुरुपयोग होता देखकर अब सख्ती बरती गई है।

सॉफ्टवेयर से चेक कर एक आईडी से लगातार ज्यादा टिकट बनाने वालों की अलग सूची तैयार की जा रही है। सूत्रों के अनुसार जितने टिकट बने हैं, वे एक परिवार के हैं या हर बार अलग-अलग लोगों के बनाए गए हैं। साथ ही सभी टिकट लंबी दूरी के तो नहीं हैं और तत्काल के कितने टिकट बने हैं।

इसी आधार पर छांटकर आईडी ब्लॉक की जा रही है।

रेलवे के नए नियमों के अनुसार एक महीने में एक आईडी से जनरल कोटे से छ: और तत्काल कोटे के दो टिकट बुक करा सकते हैं। अगर आईआरसीटीसी अकाउंट को आधार से लिंक कराते हैं तो एक महीने में 12 टिकट बुक करा सकते हैं।

आधार से ऐसे लिंक करें अपना आईआरसीटीसी अकाउंट :अपने आधार को आईआरसीटीसी अकाउंट से लिंक कराने के लिए माई प्रोफाइल में अपडेट योर आधार पर जाना होगा। क्लिक करते ही आपके आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी (वन टाइप पासवर्ड) आएगा।
इसे दर्ज कराने के बाद आपका खाता आधार से लिंक हो जाएगा। जिस आईडी पर 12 से ज्यादा ई-टिकट बनाए गए हैं उन्हें चिन्हित किया जा रहा है। दो महीने में करीब 15 सौ आईडी ब्लॉक की जा चुकी हैं। इससे दलालों का नेटवर्क खत्म होगा। एजेंटों को इस नियम से छूट दी गई है।

Related Articles

Back to top button