अजब-गजब

यहाँ जमीन पर पड़े हैं करोड़ों रुपए के करारे-करारे नोट, लेकिन कोई उठा नही…

हम सब के जीवन में रुपयों की अहमियत कितनी है कि हम उसे पाने के लिए दिन रात मेहनत करते हैं हम सब जानते हैं अगर हमारे पास पैसे हैं तो हम इस दुनिया का हर एक सुख पा सकते हैं और इन्हीं पैसे को कमाने के लिए आदमी क्या से क्या नहीं करता वह अपने घरवालों से दूर रहता है अपनी इच्छाओं को खत्म करता है यहां तक कि वह पैसे कमाने के लिए जुर्म तक करने को तैयार हो जाता है क्योंकि पैसों की अहमियत ही इतनी है कि हमें कुछ भी करवाने पर मजबूर कर देती है।

अक्सर आपने राह चलते समय कई बार कुछ पैसे पाए होंगे। इन पैसों को पाने के बाद काफ़ी ख़ुशी होती है। जब आप थोड़े पैसे पाते हैं तो आपको बहुत ज़्यादा ख़ुशी होती है, लेकिन आप सोचिए अगर आपको करोड़ों रुपए कहीं पड़े हुए मिल जाए तो आपका क्या हाल होगा। आज हम आपको ऐसी खबर बताने वाले हैं जो आपके होश उड़ा देगी क्योंकि एक व्यक्ति को करोड़ों रुपए पड़े हुए मिले और कहां पर मिले और कैसे मिले इसके लिए इस पूरी खबर को अच्छे से पढ़िए।

कुछ दिनों पहले पूर्वी रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में कुछ लोगों के एक समूह को एक दलदली और उजाड़ वाली जगह पर लगभग 1 अरब रुबल के नोट मिले। जानकारी के अनुसार भारतीय मुद्रा में इसकी क़ीमत लगभग 113 करोड़ रुपए है। लेकिन बदकिस्मती की बात यह है कि जिस व्यक्ति को यह पैसे मिले वह इन्हें खर्च नहीं कर सकता क्योंकि बताया जा रहा है पाए गए नोट पुराने हैं जो अभी इस्तेमाल नहीं किए जा सकते हैं।

जहाँ नोट मिला है वह जगह मॉस्को से लगभग 160 किलोमीटर की दूरी पर स्थित ब्लादिमीर क्षेत्र है। जानकारी मिली है कि यहां पर एक पुरानी खदान है जहां पुराने समय में मिसाइलें रखी जाती थी जिसने इस खदान की खोज की उसने सुना था कि यहां पर करोड़ों रुपए दबे हुए हैं उन्हें रुपयों की चाह इस व्यक्ति को यहां तक खींच लाई और फिर उसने पैसों को तलाशना शुरू किया जब यह घटना सामने आई तो पूरे रूस में हड़कंप मच गया खबर सुर्खियों में छा गई जब आए हुए नोटों की जानकारी पुरातत्व विभाग को पता लगी तब उन्होंने जांच में पाया यह नोट काफी पुराने हैं जो अभी बंद हो चुके हैं।

पाए गए नोटों को साल 1961 से 1991 के बीच जारी किया गया था। उस समय ये नोट चलन में थे और लोगों के लिए ये काफ़ी क़ीमती थे। लेकिन आज के समय में इन नोटों की कोई वैल्यू नहीं है। जानकारों का कहना है कि यह नोट जिस जगह से प्राप्त हुए हैं पहले उस जगह पर मिसाइलें को रखा जाता था और अंदाजा लगाया जा रहा है कि कुछ साल पहले यहां पर बाढ़ आई होगी जो अपने साथ इन पैसों को खदान के अंदर ले कर चली गई होगी आपने देखा होगा भारत में जब नोटबंदी हुई थी तब लाखों करोड़ों रुपए लोगों ने ऐसे ही फेंक दिए थे।

Related Articles

Back to top button