Lifestyle News - जीवनशैली

यहाँ जानिए वजन बढ़ने के कारण और वज़न काम करने के तरीके

आजकल के समय में हर दूसरा व्यक्ति बढ़ते वजन की वजह से काफी परेशान दिख रहा है बहुत से लोगों का ऐसा मानना है कि व्यक्ति का वजन सिर्फ खाने-पीने की गलत आदतों की वजह से बढ़ता है परंतु आपको इस बात की जानकारी नहीं है कि मोटापा सिर्फ खाने-पीने की गलत आदत से ही नहीं बढ़ता, बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिनका खान-पान बिल्कुल नॉर्मल रहता है परंतु इन सबके बावजूद भी वह मोटापे का शिकार हो जाते हैं कभी आप लोगों ने इस विषय में विचार किया है कि आखिर ऐसा क्यों होता है? ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वह व्यक्ति अपनी जीवनशैली में कुछ ऐसी आदतों को शामिल कर लेते हैं जिसकी वजह से धीरे-धीरे उनके शरीर का वजन बढ़ जाता है इन आदतों के बारे में खुद उनको भी पता नहीं होता है ऐसी बहुत सी गलतियां होती हैं जो हम जाने अनजाने में कर बैठते हैं जिसकी वजह से हमारे शरीर का वजन बढ़ जाता है।

यहाँ जानिए वजन बढ़ने के कारण और वज़न काम करने के तरीकेआज हम आपको इस लेख के माध्यम से आखिर किन कारणों की वजह से हमारे शरीर का वजन बढ़ता है इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं शायद आप लोग इसके बारे में नहीं जानते होंगे।

पर्याप्त नींद ना लेना

आप दिनभर काम की थकान को दूर करने के लिए रात में सोने के लिए जाते हैं ऐसी स्थिति में अगर आप ठीक प्रकार से नहीं सो पाते हैं तो इसकी वजह से आपके शरीर का वजन धीरे-धीरे बढ़ने लगता है सामान्य व्यक्ति को कम से कम 8 से 9 घंटे की नींद लेना बहुत ही जरूरी है अगर आप इतने समय की नींद नहीं ले रहे हैं तो आपको समझ लेना चाहिए कि आपका वजन जरूर बढ़ेगा नींद पूरी ना होने की वजह से कॉर्टिसोल नामक हार्मोन बढ़ने लगता है जो मोटापे की वजह बनता है।

नाश्ता ना करने की वजह से

वर्तमान समय में व्यक्ति अपनी जीवनशैली में काफी व्यस्त हो गया है भागदौड़ भरी इस जिंदगी में ज्यादातर लोग अपना नाश्ता नहीं करते हैं और कई लोग तो ऐसे हैं जो खुद ही नाश्ता छोड़ कर चले जाते हैं परंतु उनको इस बात की जानकारी नहीं है कि उनकी इस आदत की वजह से उनका वजन कम नहीं बल्कि बढ़ने लगता है।

खुली हवा में ना जाना

अगर कोई व्यक्ति अपने आपको AC वाले कमरे में बंद करके रखता है वह अपने शरीर को खुली हवा और धूप के संपर्क में नहीं लाता है तो उसके शरीर का वजन बढ़ना तय है अगर आप अधिक से अधिक समय तक खुली हवा और धूप से दूर रहते हैं तो शरीर का मेटाबॉलिज्म ठीक प्रकार से कार्य नहीं कर पाता है जिसकी वजह से आपके शरीर का वजन बढ़ने लगता है और आप मोटापे का शिकार हो जाते हैं।

पैदल ना चलना

हर व्यक्ति को रोजाना नियमित रूप से कुछ किलोमीटर पैदल चलना बहुत ही जरूरी है अगर आपके डेली रूटीन में पैदल चलने की जगह नहीं है तो आप जानबूझकर अपने वजन को बढ़ा रहे हैं इसलिए आप अपने रोजमर्रा के कार्यों में से थोड़ा समय पैदल चलने के लिए जरूर निकालें इससे आप शरीर के वजन के बढ़ने की समस्या से बच सकते हैं इसके अलावा आप बहुत सी बीमारियों से भी सुरक्षित रहेंगे।

Related Articles

Back to top button