अजब-गजब

यहाँ जिन्दा आदमी को दफनाकर जश्न मनाते हैं लोग

आज हम आपको ऐसी ही परंपरा के बारे में बता रहे है जिसे सुनकर आपके भी होश उड़ जायेंगे. वैसे तो दुनिया के हर देश में अलग-अलग परंपराएं देखने को मिलती है लेकिन जिस परंपरा के बारे में हम बात कर रहे हैं उसके बारे में जानकर तो हर कोई सहम जाता है. हम जिस परंपरा के बारे में बात कर रहे हैं उसमें जिंदा इंसान को जमीन में दफना दिया जाता है. जी हां…. सुनकर हैरान हो गए ना लेकिन यह सच है.

ये प्रथा क्यूबा में बूजी फेस्टिवल के दौरान निभाई जाती है. इस त्योहार में जिंदा व्यक्ति को दफना दिया जाता है. जी हां… जानकारी के मुताबिक किसी एक आदमी को ताबूत में बंद कर दिया जाता है और उसे शहर की सड़कों पर घुमाया जाता है. इतना ही नहीं इस ताबूत के पीछे-पीछे उसके रिश्तेदारों और दोस्तों समेत दर्जनों की भीड़ चलती है. साथ ही सभी लोग इस शव यात्रा में शराब के नशे में तालियां बजाते और नाचते गाते चलते हैं. सिर्फ इतना ही नहीं सफेद बालों वाली एक महिला उस शख्स की विधवा बनती है.

जी हां… वो औरत उस व्यक्ति का हर वो काम करती है जो एक विधवा को करनी चाहिए. बता दें यह त्योहार क्यूबा में पिछले 35 सालों से मनाया जाता है और इसका नाम ब्यूरियल ऑफ पचैंचो है. इस त्योहार के नज़ारे को देखकर तो आपको भी ऐसा लगेगा जैसे कोई शादी हो रही हो क्योकि लोग इस धूमधाम से जो जश्न मनाते हैं. इस अजीबोगरीब त्योहार की शुरुआत साल 1984 में हुई थी.

Related Articles

Back to top button