पर्यटन

यहाँ है आपके सपनों सा खूबसूरत गाँव, जहाँ सड़कों की जगह हैं नहरें

गिएथूर्न गाँव (Giethroon), नीदरलैंड (हॉलैंड) का एक प्रसिद्ध पर्यटक स्थल है. इस गाँव की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह पूरा गाँव नहरों से घिरा है. यहाँ पर एक भी सड़क नहीं है, यहाँ लोगों के पास एक भी गाडी या बाइक नहीं है क्योकि यहाँ पर इनको चलाने लायक एक भी रोड नहीं हैं. लोग यहाँ-वहां जाने के लिए बोट का इस्तेमाल करते हैं. यहां के नहरों में इलेक्ट्रिक मोटर से नाव चलती हैं. कुछ लोगों ने एक से दूसरी जगह जाने के लिए गांव के बीच से गुजरने वाली नहर पर लकड़ी के पुल बना लिए हैं. यहाँ साल भर पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है. एक ऐसा गाँव जहाँ की खूबसूरती और सादगी देख कर वही बस जाने का मन करता हैं.

इन नहरों के बनने के पीछे की कहानी भी बड़ी दिलचस्प है, दरअसल इस गाँव में 1170 में इतनी भयंकर बाढ़ आयी कि बाढ़ के कारण यहाँ पर जगह जगह प्रचुर मात्रा में पिट (दलदली मिटटी और वनस्पतियों का मिश्रण) इकठ्ठी हो गयी. जब गाँव के लोग यहाँ आये तो उन्होंने इस पिट को काम में लेने के लिए जगह जगह उसकी खुदाई शुरू कर दी. इस तरह खुदाई करते करते कई सालों में यहाँ पर नहरों का निर्माण हो गया. और इस तरह 1230 दुनिया के नक्शे पर खूबसूरत पर्यटक स्थल के रूप में इस गाँव की स्थापना हो गयी.

जब लोग यहाँ पर रहने आये तो उन्हें यहाँ पर बहुत सारे जंगली बकरियों के सिंग मिले जो की सम्भवतया 1170 की बाढ़ में यहाँ बह कर आई  होगी. इसलिए इस जगह का शुरुआती नाम पड़ा  ‘गेटेनहोर्न’ (Geytenhorn), जिसका मतलब होता है ‘बकरियों के सिंग’. बाद में इसका नाम गिएथूर्न (Giethroon)  हो गया.

गिएथूर्न (Giethroon)  गाँव में वर्ष 1958 में ‘बर्ट हांस्त्रा’ की डच कॉमेडी फिल्म ‘फेनफेयर’ (Fanfare) की शूटिंग होने के कारण इस गाँव को विश्व स्तर पर पहचान मिली और यह पूरे विश्व में एक ख़ूबसूरत पर्यटन स्थल के रूप में प्रशिद्ध हो गया.

Related Articles

Back to top button