अजब-गजब

यहां घर वाले बैठकर करते है लड़की की जिस्म की कीमत, फिर ऐसे करते है बेटियों का सौदा

जयपुर, आज के दौर मे लोगों के दिलों से आए दिन इंसानियत कमजोर होती जा रही है। दुनिया एक ओर चांद पर पहुंचने की बात कर रही है। वहीं दूसरी ओर आज भी हमारे देश मे ऐसी परंपराए प्रचलित है। जो मानवता को कलंकि करती नजर आती है। आज आपको एक ऐसी ही परंपरा के बारे मे बता रहे है. जहा पर खुद परिवार के लोग युवती के जिस्म की कीमत तय करते है।

और उसके बाद उसका सौदा कर देते हैं। दरअसल हम मध्य प्रदेश की एक जनजाति  का बात कर रहे है. जिसे बाछड़ा के नाम से जाना जाता है। हैरान रह जाओगे यह जानकर कि जब इस समुदाय में कोई बैटी पैदा होती है तो खुशिया मनाई जाती है।

वह बेटी की खुशी के लिए नहीं बल्कि उसे पालपोशकर बेचने के लिए मनाई जाती है। क्योंकि इस समुदाय में बेटी को सिर्फ आमदनी का साधन माना जाता है। इस समुदाय में एक प्रथा के अनुसार यहा कि महिलाएं अपना जिस्म बेचकर परिवार चलाती है। जबकि पुरूष पुरे दिनभर शराब पीकर मजे करते हैं।

चौकाने वाली बात तो यह है कि यह जब बेटी का सौदा किया जाता है तो पूरा परिवार एक जगह बैठकर उसके जिस्म की कीमत तय करते है। बता दें कि समुदाय मध्य प्रदेश के नीमच, मंदसौर, रतलाम व कुछ अन्य इलाकों में रहता है। साथ ही घर की महिलाएँ भी कभी विरोध नहीं करतीं। यहां हर लड़की का पिता उसे ग्राहक के पास भेजता है। और उसके बाद उसकी शादी कर दी जाती है। जिसमे भी पैसा लिया जाता है।

Related Articles

Back to top button