राज्य

यहां ब्रॉन्डेड दवाएं मिलेंगी 80 फीसदी कम दामों पर, ये रहेगा कारण

  • शिमला. आईजीएमसी में मरीजों को आज से आपको ब्रॉन्डेड दवाओं को लेने के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूर नहीं है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह आज आईजीएमसी के कैंसर अस्पताल में अमृत फार्मेसी का शुभारंभ करेंगे।
     
    इसमें कैंसर के साथ-साथ अन्य कई प्रकार की ब्रॉन्डेड दवाएं मरीजों को काफी कम दामों पर उपलब्ध करवाई जाएगी। तीन बार इस अमृत फार्मेसी का उद्घाटन कैंसिल हो चुका है। इसके बाद अब प्रशासन आईजीएमसी में भी एक फार्मेसी खोलेगा। इसके अलावा वह टरशरी कैंसर केयर सेंटर आईजीएमसी के चम्याणा में बनने वाले सुपरस्पेशिलिटी ब्लॉक का फाउंडेशन स्टाेन भी अाईजीएमसी से ऑनलाइन रखेंगेे। उनके साथ स्वास्थ्य मंत्री ठाकुर कौल सिंह, सांसद वीरेंद्र कश्यप सीपीएस स्वास्थ्य नंदलाल भी विशेष तौर पर मौजूद रहेंगे। दोपहर दो बजे यह कार्यक्रम आयोजित होगा।
     
    आईजीएमसीमें नए टरशरी कैंसर केयर सेंटर के लिए भी फाउंडेशन स्टाेन भी रखा जाएगा। इस सेंटर के बनने से कैंसर के मरीजों को काफी लाभ मिलेगा। इस सेंटर में कैंसर रोगियों के लिए हर प्रकार की सुविधा उपलब्ध होगी। इसमें एडवांस मशीनें स्थापित की जाएगी। इसके अलावा कीमोथैरेपी से लेकर कई अन्य सभी टेस्ट यहीं पर होंगे। इससे पहले यहां से मरीजों को चंडीगढ़ भेजा जाता है। जहां कई माह तक उनके टेस्ट के नंबर नहीं आते। मगर टीसीसीसी के बनने से मरीजों के लिए सभी सुविधाएं एडवांस होगी।
     
    चम्याणा सुपरस्पेशिलिटी ब्लॉक की नींव भी रखेंगे
    आईजीएमसीके सुपरस्पेशिलिटी ब्लॉक का निर्माण जल्द किया जाएगा। इसके लिए आज फाउंडेशन स्टोन रखा जाएगा। सुपरस्पेशिलिटी ब्लॉक में मरीजों को सभी आधुनिक सुविधाएं मिलेगी। आठ मंजिला इस भवन में मरीजों के हर मर्ज का इलाज होगा। सभी विभागों की सुपरस्पेशिलिटी सुविधाएं यहां पर मौजूद रहेगी। यहां पर 230 बेड लगाए जाएंगे, जो ऑटोमेटिक होंगे तथा मरीजों के लिए आरामदायक होंगे। इसके अलावा 53 आईसीयू होंगे। जिसमें मरीजों को आईसीयू संबंधी परेशानियां भी नहीं झेलनी पड़ेगी। जबकि एक साथ 9 ओटी चला करेंगे। दुर्घटना या एमरजेंसी के समय सभी ओटी कार्य कर सकेंगे। इसके अलावा यहां पर करीब 30 से 35 करोड़ रुपए मशीनरी के लिए रखे गए हैं, जिसमें हर प्रकार की मशीनें स्थापित की जाएंगी।
     
     

Related Articles

Back to top button