व्यापार

यूपी इंवेस्टर्स समिट में उद्योगपति करेंगे हजारों करोड़ का निवेश

देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश को विकास के केन्द्र में लाने के लिए राज्य सरकार ने यूपी इंवेस्टर्स समिट का आयोजन किया. इस समिट में देश के जाने माने उद्योगपतियों के साथ-साथ विदेशों से कंपनियों के प्रमुखों ने शिरकत की. इस सत्र में बोलते हुए देश के प्रमुख उद्योगपतियों ने राज्य में हजारों करोड़ के निवेश का मसौदा पेश किया.यूपी इंवेस्टर्स समिट में उद्योगपति करेंगे हजारों करोड़ का निवेश

कुमार मंगलम बिडला का 4 वादा, 25,000 करोड़ का निवेश

यूपी इंवेस्टर्स समिट के मंच से बोलते हुए राज्य की सबसे बड़ी निवेशक ग्रिप आदित्य बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला ने कहा कि अगले कुछ वर्षों में वह राज्य की आर्थिक गतिविधियों में 25,000 करोड़ रुपये का निवेश करेंगे. बिड़ना मे दावा किया कि उत्तर प्रदेश देश में निजी क्षेत्र के निवेश का बड़ा केन्द्र बनकर उभर रहा है और यह इसी बात से साफ है कि ईज ऑफ डूईंग बिजनेस इंडेक्स में यूपी सातवें नंबर पर पहुंच गया है.

बिड़ला ने कहा कि राज्य का ह्यूमन रिसोर्स के क्षेत्र में बड़ा योगदान है. वहीं उनकी कंपनियों का सीमेंट, टेलिकॉम, वित्तीय सेवा जैसे तमाम क्षेत्रों में बड़ा योगदान है. मौजूदा समय में कंपनी राज्य में 40,000 से अधिक लोगों को सीधे तौर पर रोजगार दे रही है वहीं अप्रत्यक्ष रूप से कंपनी ने राज्य में एक लाख लोगों को राजगार दिया है. इंवेस्टर्स समिट ने बिड़ला ने आने वाले दिनों में उत्तर प्रदेश में अपनी आर्थिक गतिविधियों को तेज करने के लिए 4 अहम वादे किए:

1. अल्ट्राटेक सीमेंट का राज्य में विस्तार किया जाएगा.

2. कंपनी राज्य में अपने टेलिकॉम के कार्यों में भी बड़ा विस्तार करेगी

3. फाइनेनशियल सेक्टर में सोशल सिक्योरिटी के क्षेत्र में भी कंपनी अपने कामकाज का विस्तार करेगी.

4. अगले तीन साल के दौरान कंपनी राज्य में 25,000 करोड़ रुपये का नया निवेश करेगी.

मुकेश अंबानी का 4 वादा, 10 हजार करोड़ का निवेश और 1 लाख नौकरी

रिलायंस समूह के प्रमुख मुकेश अंबानी ने कहा कि उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाना है. मुकेश अंबानी ने कहा कि राज्य में एक कर्म योगी के हाथ में कमान है और यह राज्य की परिस्थिति को बदलने में कारगर होगा. अंबानी ने कहा कि मुख्यमंत्री के निमंत्रण पर आना इसलिए जरूरी था क्योंकि बिना उत्तर प्रदेश का विकास किए देश का समग्र विकास नहीं किया जा सकता है. अंबनी ने दावा किया कि जिस दिन से उत्तर प्रदेश आर्थिक तौर पर दौड़ना शुरू कर देगा भारत को विश्व आर्थिक शक्ति बनने से कोई नहीं रोक सकता है.

मुकेश अंबानी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के डिजिटल इंडिया वीजन से प्रोत्साहित की बात कहते हए कहा कि रिलायंस जियो ने उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा निवेश किया है. अंबानी ने कहा कि दिसंबर 2018 तक जीयो उत्तर प्रदेश के हर गांव तक पहुंच जाएगा.

1. अगले तीन साल में 10 हजार करोड़ निवेश करेगा

2. हर नौजवान को स्मार्ट यूथ बनाने के लिए – 1500 के डिपॉजिट पर युवा को मिलेगा जियो- 3 साल बाद पैसा रिफंड हो जाएगा. अगले 2 महीने में 2 करोड़ फोन देगा

3. जियो अगले 1 लाख नई नौकरियां अगले 3 साल में देगी

 

4. नमामि गंगा प्रोजेक्ट- रिलायंस इसे सफल बनाने के लिए सबकुछ करने के लिए तैयार है. जो जिम्मेदारी दी जाएगी उसे पूरा किया जाएगा.

गौतम अडानी का 4 वादा और 35,000 करोड़ का निवेश

2003 में रिसर्जेंट गुजरात मोदी जी लाए थे. आज यह कार्यक्रम 500 से 55,000 लोग शामिल होते हैं. वायब्रेंट गुजरात की तर्ज पर अब यूपी इंवेस्टर समिट को मिलेगी बड़ी सफलता. देश के विकास को उत्तर प्रदेश के विकास से अलग नहीं किया जा सकता है. राज्य में कानून और व्यवस्था बहुत बेहतर हो चुकी है. अडानी समूह इंफ्रा डेवलपमेंट के क्षेत्र में कार्यरत है.

1. अडानी समूह राज्य में स्टोरेज इंफ्रा तैयार करेगा. फूड और एग्री कॉम्प्लेक्स बनाया जाएगा. मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक पार्क बनाएंगे.

2. रोड और मेट्रो प्रोजेक्ट में अडानी समूह निवेश करेगा.

3. युनीवर्सिटी और स्किल डेवलपमेंट सेंटर बनाया जाएगा.

4. अगले 5 साल में अडानी समूह यूपी में 35,000 करोड़ का निवेश करेगा.

आनंद महिन्द्रा- चेयरमैन महिन्द्रा समूह

आनंद ने कहा, ‘मेरी मां इलाहाबाद में पैदा हुई फिर लखनऊ के आईटी कॉलेज में टीचर बनीं. यूपी को दूसरे राज्यों से नहीं बल्कि दूसरे देशों से मुकाबला करना चाहिए. यूपी के लक्ष्य भी दूसरे देशों की तुलना में तय करने होंगे. राज्य में निवेश के बहुत अच्छे मौके हैं.’

1. आनंद ने कहा कि महिन्द्रा ग्रुप यूपी के विकास के साथ है.

2. इलेक्ट्रिक वेहिकल मैन्यूफैक्टिरंग प्लांट लगेगा

3. वाराणसी में 200 करोड़ रुपये निवेश से विंध्या वाराणसी में रिसॉर्ट

4. महिन्द्रा डायल 100- इमरजेंसी रिस्पांस – इसे मजबूत करने के लिए बिडला समूह निवेश करेगी.

एन चंद्रशेखरन, चेयरमैन टाटा सन्स

टाटा समूह के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने यूपी इंवेस्टर्स समिट में कहा कियूपी में टाटा समूह का बड़ा काम है. टाटा मोटर्स और टीसीएस बडे स्तर पर मौजूद है. यूपी के विकास में टाटा समूह हर क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान के लिए तैयार है जिससे राज्य अपनी आकांक्षाओं को पूरा कर सके. टाटा समूह टीसीएस का नया कैंपस बनाएगा जहां 30,000 लोगों को रखा जा सकेगा.

Related Articles

Back to top button