उत्तर प्रदेशलखनऊ

यूपी के सरकारी अस्पतालों में शव के लिए हो रही धन उगाही..

लखनऊ – जहां एक तरफ यूपी सरकार सरकारी अस्पतालों में अच्छे स्वास्थ्य के दावे करती तो वहीं दूसरी ओर राजधानी के केजीएमयू के ट्रामा सेंटर में डॉक्टरों की लगातार लापरवाही देखने की मिल रही है। ऐसा ही एक मामला सामने आया है जिसमें बाराबंकी से आये मरीज की डॉक्टरों की लापरवाही के चलते मौत हो गई ।

गीतांजलि चक्की मसाला ने नारीसशक्तिकरण व स्वदेशीकरण को बढ़ावा देने के लिये की पहल की है यहां सोचने वाली बात यह है कि जब मरीज की मौत हुई तब ट्रामा के डॉक्टरों ने तीमारदारों को शव देने के लिए धन उगाही शुरू कर दी। तीमारदारों ने जब पैसा देने से इंकार किया तो डॉक्टरों ने उसके साथ मारपीट की और जेल भिजवाने की धमकी तक दे डाली।

इस घटना की जानकारी पाते ही कवरेज करने पहुंचे मीडिया कर्मियों से ट्रामा में अपने आपको ट्रामा सीएमएस बताने वाले यू.वी. मिश्रा ने तीमारदारों के साथ ही मीडियाकर्मियों से भी अभद्रता करनी शुरू कर दी और कवरेज करने पर मीडियाकर्मियों से हाथापाई करने पर उतर आए। सूचना पर पहुंची पिआरवी मौके पर होने के बावजूद तीमारदारों को धमकाने के साथ ही मीडियाकर्मियों को कवरेज करने का तरीका समझाती रही।

क्या है पूरा मामला….?

पूरा मामला केजीएमयू के ट्रामा सेंटर का है जहां बताया जा रहा है की बाराबंकी से आई 29 वर्षीय महिला क्वीन मैरी में भर्ती हुई थी जिसकी डिलीवरी होनी थी, लेकिन डॉक्टरों ने महिला की डिलीवरी का समय पूरा होने से पहले ही 7वें महीने पर ही ऑपरेशन कर दिया।
जिसमें महिला की हालत गंभीर हो गई जिसको आनन-फानन में ट्रामा सेंटर में भर्ती कराया गया। लेकिन ट्रामा में डॉक्टरों ने इलाज करने के बजाए तीमारदारों से धन उगाही शुरू कर दी।
साथ ही तीमारदारों का आरोप है की डॉक्टरों ने इलाज करने के बजाए उनको जांच करवाने में उलझाए रखा। साथ ही आरोप लगाया है ट्रामा में डायलिसिस के लिए भी पैसों की मांग करी गई ना देने पर मरीज को भुगतने की बात कही। इस घटना पर ट्रामा के सीएमएस डॉक्टर संखवार से बात करनी चाही तो मालूम हुआ कि वह लखनऊ में ही उपस्थित नहीं है। जिसके बाद मालूम हुआ कि ट्रामा के मीडिया प्रभारी संतोष भी आज छुट्टी पर है।

अब सोचने वाली बात यह है की ट्रामा सेंटर की इस लापरवाही पर कोई भी ट्रामा के अधिकारी ऑफिसियल बाईट देने से कतराते रहे। साथ ही किसी भी अधिकारी ने फोन तक उठाना उचित नहीं समझा। इस तरह की लगातार ट्रामा में लापरवाही देखने की मिलती रहती है लेकिन स्वास्थ्य विभाग इस पर कोई भी कार्रवाई नहीं करता है जिससे ट्रामा में डॉक्टरों के हौसले बुलंद देखने को मिलते रहते हैं।

वहीं डॉक्टर पवित्र रस्तोगी का कहना है मरीज के तीमारदारों से ट्रामा में एक मेल स्टाफ अमरेश कुमार ने अभद्रता की थी जिसको तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। साथ ही उन्होंने कहा है कि ट्रामा के सीएमएस यू.वी. मिश्रा ने अभद्रता की है वो किस कंडीशन में है इस की भी जांच करवाई जाएगी।

Related Articles

Back to top button