स्पोर्ट्स

ये आंकड़े दे रहे गवाही, भारत के पास दुनिया का बेस्ट पेसर अटैक

टीम इंडिया इन दिनों विराट कोहली के नेतृत्व में ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर है जहां टी-20 सीरीज में बराबरी के बाद अब टीम 4 मैचों की टेस्ट सीरीज में जलवे बिखेर रही है। एडिलेड में भारत की ऐतिहासिक जीत के बाद हर ओर विराट सेना के धुरंधरों की चर्चा है। वहीं कोच रवि शास्त्री कहते रहे हैं कि मौजूदा टीम भारत की हमेशा से बेस्ट टीम रही है। उनकी ये बात भले ही उतनी प्रासंगिक नहीं लगती हो लेकिन जब वो कहते हैं कि भारतीय गेंदबाजी बेस्ट है तो ये बात काफी हद तक सही भी लगती है। भारतीय बल्लेबाजों के साथ-साथ गेंदबाजों ने भी पूरी दुनिया में अपना जलवा बिखेरा है। इसके साथ अगर आंकड़ों पर नजर डालें तो ये तस्वीर काफी साफ भी हो जाती है कि किस तरह से भारतीय गेंदबाजों ने अपना जलवा बिखेरा है।
ये आंकड़े दे रहे गवाही, भारत के पास दुनिया का बेस्ट पेसर अटैक

विदेशी दौरों पर जब भी भारत को जीत नसीब हुई है उसमें तेज गेंदबाजों की अहम भूमिका रही है। अगर 2018 की बात करें तो भारत के पेसर्स ने 24.15 के औसत से 146 विकेट चटकाए हैं। ये इस साल के बेस्ट आंकड़े हैं। वहीं स्ट्राइक रेट की बात करें तो 47.3 के साथ ये भारतीय पेसर्स के ये आंकड़े दुनिया के तीसरे बेस्ट आंकड़े है। टेस्ट क्रिकेट की बात करें तो इशांत के पास जहां उछाल और अनुभव का जुड़ान है तो वहीं शमी के पास एक खास प्रतिभा है। इसके साथ-साथ जसप्रीत बुमराह ने अपने वैरिएशन से खासी उपलब्धि हासिल की है।

शमी, बुमराह और इशांत की बात करें तो एडिलेड टेस्ट के बाद ये तीनों ही गेंदबाज 2018 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में टॉप-10 में हैं। वहीं कोई और ऐसी टीम नहीं है जिनके तीन तेज गेंदबाज इस लिस्ट में शामिल हों जो ये साबित करते हैं कि आखिर भारतीय गेंदबाजों मे कितनी धार है। शमी ने 27.21 के औसत से इस साल 38 विकेट झटके हैं तो वहीं बुमराह के नाम 24.44 के औसत से 34 विकेट हैं जबकि इशांत ने 22.03 के औसत से 33 विकेट अबतक झटके हैं। ऐसे में टेस्ट टीम की बादशाह भारतीय टीम गेंदबाजी की भी बादशाह है। एडिलेड में खेले गए मुकाबले को ही देखे तों भारत ने दोनों पारियों में ऑस्ट्रेलिया को ऑल आउट कर दिया था। वहीं नई गेंद के साथ तेज गेंदबाजों ने इस साल 91 बार शीर्ष क्रम और मध्यक्रम के बल्लेबाजों को झटका दिया है।
बता दें कि एडिलेड में खेले गए पहले टेस्ट मुकाबले में भारत ने 31 रनों से जीत दर्ज की और सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है। ऐसे में इन दोनों टीमों के बीच अगला मुकाबला 14 दिसंबर से पर्थ के मैदान पर खेला जाएगा। यह मुकाबला दोनों ही टीमों के लिहाज से काफी अहम होगा।

Related Articles

Back to top button