Lifestyle News - जीवनशैली

ये आसान एक्सरसाइज जल्द से जल्द गायब कर देगी आपका बढ़ता हुआ वजन

अक्सर हमारा बढ़ा हुआ वजन कर्इ परेशानियाें का कारण बनता है। जिसकाे कम करने के लिए हम कर्इ तरीके अपनाते हैं। लेकिन अगर आपका वजन अधिक बढ़ गया है, ताे कई बार आपको अपने रोज के सामान्य कामों को करने में भी परेशानी होती है और व्यायाम या योग करना भी मुश्किल हो जाता है। वजन जब ज्यादा बढ़ जाता है तो शरीर को मोड़ने और हिलाने-डुलाने में भी परेशानी होने लगती है। लेकिन एेसी हालत में भी यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, ताे इसके लिए हम आपकाे बताने जा रहे हैं सबसे आसान एक्सरसाइज के बारे में, जाे वजन कम करने के लिए है सबसे ज्यादा फायदेमंद आैर असरदार।

बहुत ज्यादा वजन होने पर एक्सरसाइज न कर पाना सामान्य बात है। लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आप हार मान लें और वजन घटाने के लिए दवाओं या अन्य किसी हानिकारक तरीके का प्रयोग करें। सबसे पहले ये बात तय कर लें कि आपको वजन घटाना है उसके लिए आप कुछ भी करेंगे। जैसे ही आप अपने दिमाग में ये बात तय कर लेते हैं, वजन घटाने की तरफ आप पहला कदम बढ़ा चुके हैं। वजन ज्यादा होने के कारण एक्सरसाइज और डाइटिंग आदि का प्रभाव शरीर पर दिखने में थोड़ा वक्त लग सकता है इसलिए संयम बरतें और धीरे-धीरे वजन घटाने की प्रक्रिया जारी रखें।

वजन ज्यादा है और एक्सरसाइज करने में परेशानी होती है तो सबसे पहले शरीर को थोड़ा हिलाना-डुलाना शुरू करें। इसके लिए मॉर्निंग वॉक करना यानि सुबह-सुबह सैर करना बहुत अच्छा होगा। पैदल चलने से आपका ब्लड सर्कुलेशन ठीक होता है और अंगों को हिलाने-डुलाने से धीरे-धीरे चर्बी घटती है। अगर आप शुरू में ज्यादा नहीं चल पाते हैं तो कम से कम 20 मिनट या आधा घंटा चलने से शुरुआत करें और फिर धीरे-धीरे समय बढ़ाते जाएं।

सुबह टहलते-घूमते तो बहुत लोग हैं मगर इसका उनके वजन पर कोई खास प्रभाव नहीं पड़ता है, क्योंकि उन्हें टहलने का सही तरीका नहीं पता होता है। वजन घटाने के लिए चलते समय हाथों को झटकते हुए तेज गति से चलें। इस तरह कि चलते समय आपके हाथ पूरी तरह आगे-पीछे हों, जिससे उनका भी व्यायाम होता रहे। इस तरह चलने से आप बाहाें के आस-पास की चर्बी को कम कर सकते हैं। इसके अलावा सांस पूरी तरह नाक से लें और मुंह को बंद रखें। इससे पेट पर दबाव पड़ता है और पेट की चर्बी तेजी से कम होती है।

टहलना शुरू करने के एक सप्ताह बाद हल्की-फुल्की स्ट्रेचिंग और एक्सरसाइज शुरू कर दें। लागातार सप्ताह भर तक टहलने के बाद आप देखेंगे कि अब आपको टहलने में उतनी परेशानी नहीं हो रही है, जितनी पहले हो रही थी। रोजाना टहलने के बाद अपने हाथों और पैरों को स्ट्रेच करें। स्ट्रेचिंग के लिए हाथों को पूरी तरह फैला लें और पैरों के बल धीरे-धीरे उछलें।

पाचन तंत्र मजबूत बनाता है पवनमुक्त आसन

सप्ताह भर दौड़ने और दो-तीन दिन स्ट्रेचिंक करने के बाद आप एक्सरसाइज शुरू कर सकते हैं। लेकिन ध्यान दें कि इस बीच आपका दौड़ना और स्ट्रेचिंग जारी रहनी चाहिए। एक्सरसाइज के लिए सबसे पहले जमीन पर चटाई बिछाकर लेट जाएं और अपने दोनों हाथों को अगल-बगल सीधा रखें। अब अपने हाथों को मोड़कर हथेलियों को जोड़ते हुए अपने सिर के नीचे रख लीजिए। इसके बाद अपने पैरों को मोड़कर इस तरह चलाइये जैसे आप साइकिल का पैडल घुमाते हैं। ये सबसे आसान एक्सरसाइज है मगर इससे आपका वजन तेजी से घटेगा।

इस एक्सरसाइज के बाद धीरे-धीरे अलग-अलग एक्सरसाइज करना शुरू करें। आप देखेंगे कि अब आपको वैसी शारीरिक परेशानी नहीं आ रही है, जैसी पहले आया करती थी। शुरूआत में 20 मिनट से आधा घंटा भी ये सारे काम कर लें, तो ठीक है मगर बाद में इसका समय आपको बढ़ा देना चाहिए। अगर आप एक साथ इतनी मेहनत नहीं कर सकते हैं या आपके पास ज्यादा समय नहीं होता है, तो दिन में दो-तीन बार एक्सरसाइज और व्यायाम के लिए 10-15 मिनट निकाल सकते हैं। अगर आप नियमित रुप से इन एक्सरसाइज काे करते हैं, ताे आपका वजन जल्द कम हाे सकता है। 

Related Articles

Back to top button