जीवनशैलीस्वास्थ्य

ये घरेलू नुस्खे दूर कर देंगे आपके कान का दर्द और इन्फेक्शन

आज के समय में अक्सर लोग किसी ना किसी सेहत सम्बन्धी समस्या से परेशान रहते हैं, ऐसी ही एक समस्या है कान का इफेक्शंन. बहुत से लोग इस समस्या को मामूली समझ कर नज़रअंदाज़ कर देते हैं, पर हम आपको बता दें की बैक्टेरिया और वायरस के कारण कान में होने वाना इंफेक्शन कैंसर का भी कारण बन सकता है. कान में इन्फेक्शन होने का कारण पोषण की कमी या कान में चोट लगना भी हो सकता है. पर आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलु नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आपके कान का इन्फेक्शन ठीक हो जायेगा.ये घरेलू नुस्खे दूर कर देंगे आपके कान का दर्द और इन्फेक्शन

1- अगर आपके कान में इन्फेक्शन हो गया है तो एक कप नमक को तवे पर रखकर हल्का गर्म कर लें, अब इसे एक पतले कपड़े में बांध कर पोटली बना लें, और फिर इससे अपने कान की सिकाई करें. ऐसा करने से आपको कान दर्द और इंफेक्शन से छुटकारा मिल जाएगा.

2- कान के दर्द और इन्फेक्शन से छुटकारा पाने के लिए तुलसी के पत्तों के रस को निकालकर अपने कान में डालें. ऐसा करने से कान दर्द, इंपेक्शन और कम सुनाई देने की समस्या कुछ ही दिनों में ठीक हो जाएगी.

3- कान में होने वाले फंगस और इंफेक्शन की समस्या को दूर करने के लिए जैतून के तेल को हल्का गर्म करके अपने कान में डाल लें. अगर आप नियमित रूप से दिन में दो बार इसे अपने कान  में डालते हैं तो इससे कान का दर्द और इन्फेक्शन ठीक हो जायेगे.

Related Articles

Back to top button