Health News - स्वास्थ्य

ये पत्तियां दिलाएंगी आपको डायबीटीज से हमेशा के लिए छुटकारा, ऐसे करें इसका इस्तेमाल

आज के समय मे देखा जाता हैं कि एक बड़ा जनसमूह डायबीटीज का प्रकोप झेल रहा हैं और परेशानियों का सामना कर रहा हैं। डायबीटीज के मरीजों में आमतौर पर इंसुलिन का लेवल सामान्य लोगों की अपेक्षा हाई देखने को मिलता है। ऐसे में अपनी सेहत को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी हैं कि इंसुलिन की मात्रा को नियंत्रण में रखा जाए। ऐसे में आपकी मदद कर सकती हैं जैतून की पत्तियां जिसमें ऐंटीमाइक्रोबियल, ऐंटीहाइपरटेंसिव और ऐंटी इंफ्लामेट्री प्रॉपर्टीज होती हैं। तो आइये जानते हैं कैसे इनके इस्तेमाल से डायबीटीज से छुटकारा पाया जा सकता हैं।

– आपको साफ और फुल साइज में आ चुकी ऑलिव की फ्रेश पत्तियां लेनी हैं। इसके बाद आप इन पत्तियों को धुलकर सूती कपड़े पर बिछा दें और ऊपर से एक महीन कपड़ा ढक दें।

– अब आपको इन पत्तियों को ऐसी जगह पर सुखाना है, जहां सूरज की रोशनी इन पर सीधे ना पड़े बल्कि ये धूप की तपिश से सूखें। सीधी और तेज धूप ज्यादातर औषधियों को सुखाने के दौरान उनके गुणों को कम कर देती है। जब ये पत्तियां सूख जाएं तो इन्हें हाथ से मसलकर हरी चाय पत्ती की तरह इस्तेमाल करें।

– आप चाहें तो सूखी हुई इन पत्तियों को पीसकर इनका बारीक चूर्ण बना लें और इस चूर्ण को वैद्य की सलाह के बाद पानी के साथ ले सकते हैं या पिर इसे गर्म पानी में उबालकर इसका काढ़ा बनाकर पी सकते हैं। ये बॉडी में ग्लूकोज़ का लेवल कम करने का काम करती हैं।

Related Articles

Back to top button