Lifestyle News - जीवनशैली

ये सबसे आसान तरीके दूर करेंगे आपकी आखों का दर्द

आंखों में दर्द भी कई तरीके से हो सकता है. चोट लगने, जलन, कॉन्टेक्ट लेंस और कजेक्टिवाइटिस आदि कई कारणों की वजह से आंखों में दर्द होने लगता है. इसके लिए भी आप किसी न किसी ड्राप या दवाई का उपयोग करते होंगे. लेकिन आंख में होने वाले दर्द को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपायों की मदद ली जा सकती है. यह काफी प्रभावी होते हैं और दर्द को कम करने में मदद भी करते हैं.

आंखों को झपकाएं: अगर आपको किसी वजह से आंखों में दर्द महसूस होता है तो ब्लिकिंग एक्सरसाइज या आंखों को झपकाने की एक्सरसाइज करें. रोजाना आंखों को झपकाने से आंसुओं का प्रवाह में सुधार होता है. जिससे आंखों में ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है.

कोल्ड कंप्रेस: आंखों के दर्द से तुरंत राहत पाने के लिए कोल्ड कंप्रेसर फायदेमंद होता है. इससे आंखों में होने वाली खुजली को दूर करने में भी मदद मिलती है. कोल्ड कंप्रेसर के लिए सबसे पहले कपड़े को ठंडे पानी में भिगोकर आंखों पर रख दें. इसे 5 मिनट तक रखे रहने दें. इस तरह से थोड़ी-थोड़ी देर बाद करें.

मसाज थेरेपी: आंखों में तनाव, लंबे समय तक काम करने की वजह से होने वाले दर्द को दूर करने के लिए मसाज फायदेमंद होती है. मसाज करने के लिए गुनगुने ऑलिव ऑयल को हथेलियों पर रब करके अंगुलियों की मदद से आईब्रो की ऊपर की मांसपेशियों पर 10 सेकेंड तक मसाज करें. इसे तरह से दिन में 1-2 बार करें.

गुलाब जल: आंखों से थकावट दूर करने के लिए गुलाबजल को फायदेमंद माना जाता है. इसमें एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो आंखों को इंफेक्शन होने से बचाते हैं. इसका इस्तेमाल करने के लिए दिन में 2 बार गुलाब जल को आंखों में डालें.

पामिंग: आंखों में दर्द दूर करने के लिए पामिंग सबसे आसान तकनीक है. यह आंखों की थकावट को भी दूर करती है. इसे करने के लिए सहज तरीके से बैठ जाएं. अब हथेलियों को रब करके उन्हें गर्म करें. अब आंखों को बंद करके हथेलियों को आंख पर रखें. 30 सेकेंड तक हाथ आंखों पर रहने दें. उसके बाद धीरे-धीरे आंख खोलें.

Related Articles

Back to top button