अजब-गजब

ये हैं दुनिया के सबसे खतरनाक बॉर्डर, यहां मिनटों में जा सकती है आपकी जान…

दुनिया के कई देश आतंकवाद और उग्रवाद का सामना कर रहे हैं. उन्होंने अपनी सीमाओं की रक्षा के लिए भारी सुरक्षाबल भी तैनात किए हैं. वहीं कुछ देशों ने प्रतिकूल राजनीतिक परिस्थितियों और विवादों के कारण सीमाओं की सुरक्षा कड़ी कर दी है. आइए आज यहां जानते हैं दुनिया के सबसे खतरनाक बॉर्डर्स के बारे में…

पाकिस्‍तान-अफगानिस्‍तान बॉर्डर
पाकिस्‍तान और अफगानिस्‍तान दोनों देशों में पनपने वाले आतंकवाद की वजह से इनकी सीमा पर भी लगातार तनाव की स्थिति बनी रहती है. इसको लेकर कई बार बॉर्डर पर गोलीबारी भी जारी रहती है. दोनों देशों की ओर से तनाव पर काबू पाने के लिए काफी प्रयास भी किए लेकिन कोई फर्क नहीं पड़ा. वहीं एक रिपोर्ट में खुलासा किया गया कि महज तीन महीने के अंदर इस बॉर्डर पर अफगान और पाकिस्‍तान सैनिकों के बीच करीब 3000 बार लड़ाई छिड़ने का रिकॉर्ड है.

सुडान-चैड बॉर्डर
सुडान के दारफुर क्षेत्र और चैड में सिविल वॉर छिड़ने के बाद से दोनों देशों के बीच स्थितियां खराब हो गईं. अब दोनों देशों के बॉर्डर एरिया पर विद्रोही गुटों का साम्राज्‍य चलता है. ये विद्रोही गुट एक-दूसरे देश के लोगों को मारने-काटने पर आमादा रहते हैं. स्थितियां इतनी खराब हो गईं कि दोनों देशों को स्थिति में सुधार के लिए ज्‍वाइंट फोर्स का सहारा लेना पड़ा था. अभी भी 850 मील लंबे इस बॉर्डर पर बलात्‍कार, हत्‍या और छोटे बच्‍चों को पकड़कर विद्रोही गुटों में भर्ती करने जैसी घटनाएं होती ही रहती हैं.

साउथ कोरिया-नॉर्थ कोरिया बॉर्डर
साउथ कोरिया और नॉर्थ कोरिया के बीच का बॉर्डर दुनिया का सबसे खतरनाक बॉर्डर है. 150 मील लंबे और 2.5 मील चौड़ा इस बॉर्डर पर करीब 2 लाख सैनिकों की तैनाती है. 2 लाख सैनिकों के साथ ये दुनिया का सबसे ज्‍यादा सैनिकों से घिरा सैन्‍य बॉर्डर है. बॉर्डर पर हत्या जैसे मामले में भी यहां कई बार सामने आ चुके हैं.

भारत-पाकिस्‍तान बॉर्डर 
साल 1947 में दोनों देशों के विभाजन के बाद से इनकी सीमा पर कई बार जंग छिड़ी. आजादी के बाद से यहां हुए 3 बड़े युद्ध ने दोनों देशों को खासा प्रभावित किया. दोनों देशों की सीमा पर आज भी तनाव की स्थिति बनी ही रहती है. कब सीमा के उस पार से गोलाबारी होने लगे यह कोई नहीं जानता. इसलिए बॉर्डर के आसपास के इलाकों में दहशत का माहौल बना रहता है.

चीन-नॉर्थ कोरिया बॉर्डर
900 मील पर स्थित चीन-नॉर्थ कोरिया बॉर्डर दुनिया के सबसे खतरनाक बॉर्डर में गिना जाता है. बताया गया है कि एक बार कोरिया में खराब आर्थिक स्थिति के कारण हजारों नॉर्थ कोरियन शरणार्थियों ने दोनों देशों के बीच इस बॉर्डर को पार करने की कोशिश की थी. इन सभी शरणार्थियों को पकड़ लिया गया और खूब प्रताड़‍ित करने के बाद इन्‍हें वापस भेज दिया गया. इसके बाद इन सभी शरणार्थियों को जेल में बंद कर दिया गया, जिनमें से कई को उम्रकैद की भी सजा सुनाई गई.

Related Articles

Back to top button