स्पोर्ट्स

ये हैं दुनिया के 5 सबसे खूबसूरत क्रिकेट स्टेडियम, नंबर 1 है सबसे शानदार स्टेडियम…

जैसा की आप सभी अवगत ही होगें कि इस दुनिया में अन्‍य खेलों की अपेक्षा क्रिकेट को सबसे अधिक लोकप्रियता हासिल हुई है। वहीं अगर बात की जाये भारत की तो यहां क्रिकेट को लेकर एक अलग ही उत्‍सुकता देखने को मिलती है। आपको बता दें कि इस खेल की दुनिया में कई ऐसी खतरनाक टीमें है जो खेल के मैदान पर विस्‍फोटक बाल्‍लेबाजी में माहिर है। वहीं अगर स्‍टेडियम की बात की जाये तो दुनिया में 5 सबसे खूबसूरत क्रिकेट स्‍टेडियम है, पहले नम्‍बर के स्‍टेडियम का तो जवाब ही नही, आज हम जिन पांच स्‍टेडियम की बात कर रहे है वो कुछ इस प्रकार से है…..ये हैं दुनिया के 5 सबसे खूबसूरत क्रिकेट स्टेडियम, नंबर 1 है सबसे शानदार स्टेडियम…

पहला : लॉर्ड्स क्रिकेट स्टेडियम इंग्लैंड में मौजूद है और इसे विश्व का सबसे पुराना क्रिकेट स्टेडियम माना जाता है। इसमें लगभग 30 हजार लोग एक साथ बैठकर मैच देख सकते हैं, दुनिया का सबसे बेहतरीन स्‍टेडियम माना जाता है।

दूसरा : ‘भारत रत्न श्री अटल बिहारी बाजपेयी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम’ जों कि उत्‍तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ का नवनिर्मित स्‍टेडियम है और इसे विश्‍व का सबसे खूबसूरत स्‍टेडियम में गिना जाता है। इस स्‍टेडियम की खासियत यह है कि बारिस के पश्‍चात महज 20 मिनट में दोबारा से मैच शुरू किया जा सकता है।

तीसरा : मेलबर्न क्रिकेट स्टेडियम विश्व का सबसे बड़ा स्टेडियम है और यह बेहद खूबसूरत है।इसमें लगभग 1लाख लोग एक साथ बैठकर मैच देख सकते हैं।

चौथा : ये क्रिकेट स्टेडियम हिमाचल प्रदेश में स्थित है विश्व का सबसे ऊंचा स्टेडियम माना जाता है और धर्मशाला स्टेडियम बेहद खूबसूरत भी है। इसमें करीब 23,000 लोग एक साथ बैठकर क्रिकेट देख सकते हैं।

पांचवा : कराची क्रिकेट स्टेडियम पाकिस्तान के कराची में स्थित है। इसे भी बेहद खूबसूरत स्टेडियम माना जाता है,लेकिन काफी समय से यहां कोई भी अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला गया है।

Related Articles

Back to top button