अजब-गजब

ये हैं 5 दुनिया के सबसे अजब गजब जानवर जो पहले कभी नहीं देखे होंगे

प्रकृति से ज्यादा रचनात्मक शायद ही कोई दूसरा इस संसार में हो क्योंकि इस प्रकृति ने इतने सुन्दर जीव जंतु बनाये हैं जिन्हें देखकर आप मंत्रमुग्ध हो जायेंगे । जैसा की आपने सुना ही होगा की सुंदरता कभी कभी घातक भी सिद्ध हो सकती है, इसलिए आज हम आपको दिखाएंगे कुछ बेहद सुन्दर तथा खतरनाक जानवर जो आपको प्रकृति की रचनात्मकता एवं सुंदरता पर विश्वास करने पर मजबूर कर देंगे ।

ये हैं 5 दुनिया के सबसे अजब गजब जानवर जो पहले कभी नहीं देखे होंगेजहरीला मेंढक :
अक्सर आपने जहरीले सापों के बारे तो सुना ही होगा लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं दक्षिण मध्य अमेरिका में पाए जाने वाले जहरीले मेंढक के बारे में जो की दिखने में तो जितने खूबसूरत नजर आते हैं वास्तव में उससे कई ज्यादा खतरनाक हैं ।

ये हैं ब्लू पाइजन डार्ट फ्रॉग ये नील रंगो वाले मेंढक होते हैं जिनके शरीर पर धारियां होती हैं और ये देखने में बहुत ही सुन्दर होते हैं लेकिन ये बहुत ज्यादा जहरीले होते हैं और अपने से बहुत बड़े जानवर को मारने लायक जहर अपने शरीर में रखते हैं । इनकी 175 प्रजातियां पायी जाती हैं जो की अलग – अलग रंगों के होते हैं, ये 1.5 से 6 सेंटीमीटर वाले ये मेंढक किसी भी इंसान को आसानी से मार सकते हैं ।

2. स्टैलियन :
स्टैलियन पूरी दुनिया की सबसे सुन्दर घोड़े की प्रजाति है, ये ताकतवर घोड़ा घोड़ों की दौड़ में प्रयोग किया जाता है । इस प्रजाति की खासियत है इनका रंग जोकि अलग अलग देशों में अलग अलग रंगो में पाया जाता हैं जिनमे सबसे ज्यादा सुन्दर व आकर्षित हटे हैं चमकदार काले रंग वाले स्टैलियन घोड़े । बहुत से सही परिवारों में इसे प्रतिष्ठा का प्रतीक माना जाता है । इसे देखकर ही आप प्रकृति की रचनात्मकता का अंदाजा लगा सकते हैं ।

3. काला चीता :
काला चीता यानि की ब्लैक पैंथर जोकि मध्य दक्षिण अफ्रीका में पाए जाते हैं, इन्हे दुनिया के संबसे खूबसूरत जानवरों में से एक माना जाता है। इन्हे देखकर आप ये सोच भी नहीं सकते की ये इतने खतरनाक जानवर हैं की अपने शिकार को रात के घने अँधेरे में भी आसानी से देखकर दूर से ही छलांग मार के झपट लेता है साथ ही ये पेड़ों पर चढ़ने में भी माहिर होते हैं ।

4. उत्तरधुर्वी भेड़िया :
उत्तरधुर्वी भेड़िया (Arctic Wolf ) पृथ्वी के उत्तरी धुर्व पर पाए जाते हैं जो अपने सफ़ेद चमकीले बालों के कारण बहुत ही आकर्षित दिखाई देते हैं और यही सफ़ेद बाल इन्हे बर्फ में आसानी छुपने में मदद करते हैं । ये भेड़िये अपनी प्रजाति के सबसे छोटे सदस्य हैं और बढ़ते शिकारियों के कारण ये खूबसूरत प्रजाति धीरे धीरे लुप्त होने की कगार पर आ चुकी है ।

5. अल्बिनो पफुल :
बरसात के मौसम में पेड़ों पर ख़ुशी से नाचते मोर तो आपने कहीं न कहीं जरूर देखे और उन्हें देख कर उनके रंगबिरंगे सुन्दर पंखो की सहारना भी की होगी लेकिन अल्बिनो पफुल (Albino Peafowl) मोर की एक ऐसी प्रजाति है जो रंगबिरंगे तो नहीं होते मगर उनके सफ़ेद पंख किसी को भी सम्मोहित करने के लिए काफी हैं ।

ये प्रजाति भारत के पहाड़ी इलाकों में भी पायी जाती हैं लेकिन इंसान के लालच के कारण इनके शिकार में दिन प्रतिदिन वृद्धि हो रही है और ये अनोखी प्रजाति भी अब गायब होती जा रहे है ।

Related Articles

Back to top button