अजब-गजब

ये है दुनिया का सबसे अद्भुत और अनोखा विवाह, जिसे जान कर दंग रह जायेंगे आप

अंटार्कटिका की बर्फ में 15 फुट नीचे बनी गुफा में फोटोग्राफर बूनीजेंडर तथा अभिनेत्री हीथरमें ने 17 फरवरी 1985 को विवाह रचाया. कुछ करीबी दोस्तों के अलावा अनेक पेंगुइन भी इस शादी के गवाह बने. बर्फ की गुफा में हुए इस अद्भुत विवाह की अनुमति अर्जेंटीना के राष्ट्रपति द्वारा की गई थी.
इटली की पैराशूट अक्रोबेटिक टीम के दो सदस्य एल्फीहो तथा मार्या फाउंटेन ने आकाश में 25,000 मीटर ऊपर से छलांग लगाई. हवा के करतब दिखाए. और पैराशूट खोलकर सीधे चर्च में ही उतरे. वहां उपस्थित मित्रों के बीच शादी करके पति – पत्नी के रूप में जीवनसाथी बन गए.
फ्लोरिडा निवासी युवक डिलीयोजेन स्पिंप्स मेडविड और उसकी प्रेमिका मिस जेनिस कटलर ने सन् 1970 में पानी में 6 मीटर अंदर जाकर विवाह करने की योजना बनाई. इनके आमंत्रित मेहमान और पादरी एक पनडुब्बी में बैठकर जल में चले गए. इन दोनों प्रेमी – प्रेमिका ने भी गोताखोर पोशाक पहनी और श्वास यंत्र लगाकर समुंद्री जल में कूद गए. पनडुब्बी के शीशे की खिड़की के सामने सब की उपस्थिति में उन्होंने विवाह की शपथ ली.
पश्चिमी जावा के शिशुकल जिले में अस्थाई तौर पर बनाए गए कानून के अनुसार वहां के निवासियों को शादी करने के लिए 50 चूहे मार कर लाने की शर्त लगा दी गई. यहां चूहों की जनसंख्या काफी ज्यादा थी. अतः कुछ कार्यों के साथ – साथ शादी के लिए चूहे मारकर लाने का कानूनी प्रावधान कर दिया गया.
लॉस वेगास के मेयीक तथा उसकी प्रेमिका कार्ली की सहमति से नेवाज स्थित हुअर बांध के विशाल जलाशय के ऊपर बंधे 1620 फुट लंबे तार पर एक रेडियो इंटरकॉम के जरिए विवाह संपन्न हुआ. मेयीक एक स्टंट कलाकार था. अतः उसने अपनी प्रेमिका को अपनी पीठ पर लादा और जलाशय के दोनों छोरों पर बंधे ऊंचे तार पर चलकर संतुलन बनाते हुए बीच रास्ते में यह अद्भुत विवाह रचाया.
फ्रांस की एक युवती एनीमेरी बर्नीकोट के प्रेमी पियरे जिन केमन की 22 मई 1989 को अपनी शादी से सिर्फ कुछ दिन पहले अचानक मृत्यु हो गई. परंतु प्रेमिका इससे निराश नहीं हुई और उसने अपने प्रेमी के मुर्दा शरीर से हीं विवाह रचाया. वहां मेयर जीन गेस्नटन द्वारा इस विवाह की विशेष अनुमति दी गई थी. तथा मात्र 24 घंटे बाद एनीमेरी को विधवा घोषित कर दिया गया.

Related Articles

Back to top button