जीवनशैली

ये है वो जिनकी शरीरिक संबंध बनाने के बाद ही मौत हो जाती है, तस्वीरें देख होश उड़ जायेंगे

अगर हम सृष्टि की बात करे तो इसमें कोई दोराय नहीं कि इंसान हो या जानवर लेकिन दोनों अपनी प्रजाति को आगे बढ़ाने के लिए प्रजनन तो जरूर करते है. जिसे हम इंसानो की भाषा में सम्भोग कहते है. मगर आपको जान कर ताज्जुब होगा कि हम में से एक जीव ऐसा भी है, जो अपनी प्रजाति को बढ़ाने के लिए अपनी जान तक दाव पर लगा देता है. जी हां अगर हम सीधे शब्दों में कहे तो वो अपने विपरीत सेक्स से मैटिंग तो करता है, लेकिन इसके बाद उसकी जान चली जाती है. वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दे कि हम यहाँ नर मधुमक्खी की बात कर रहे है. जी हां ये वो जीव है जो प्रजनन के तुरंत बाद मर भी जाता है.

गौरतलब है कि मधुमक्खी के छत्ते में रानी मधुमक्खी को सबसे बेहतर माना जाता है. दरअसल वो जिस नर मधुमक्खी से चाहे, उसके साथ संबंध बना सकती है. हालांकि मादा मधुमक्खी को ये हक़ नहीं दिया जाता. वही अगर वैज्ञानिको की माने तो उन्होंने भी इस बात को स्वीकार किया है, कि नर मधुमक्खी एक ऐसा जीव है, जो मादा मधुमक्खी के साथ संबंध बनाते समय मर जाता है. वैसे हम आपको ये भी बता दे कि नर मधुमक्खी की संबंध बनाते समय आखिर मौत क्यों हो जाती है. वो इसलिए क्यूकि रानी मधुमक्खी से संबंध बनाते समय नर मधुमक्खी का लिंग मादा के अंदर ही फट जाता है. जिसके चलते उसकी मौत हो जाती है.

इसके साथ ही दूसरी तरफ नर मधुमक्खी के मरने के बाद मादा मधुमक्खी के पास इतना स्पर्म इकठ्ठा हो जाता है कि वो इसके जरिये एक बार में पंद्रह सौ अंडे दे सकती है. जिसके तहत उनकी प्रजाति भी आगे बढ़ती रहती है. यानि नर मधुमक्खी के मरने के बाद भी उनकी प्रजाति रूकती नहीं है, बल्कि आगे बढ़ती रहती है. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि एक साथ रहने वाली सभी मधुमक्खियां एक मौनवंश कहलाती है.

गौरतलब है कि एक मौनवंश में तीन तरह की मधुमक्खियां होती है. जिन्हे रानी, कमेरी और नर भी कहते है. अब इसे किस्मत का खेल कहे या कुदरत का कहर जो इन जीवो को अपना वंश आगे बढ़ाने के लिए खुद को ही कुर्बान करना पड़ता है. शायद यही वजह है कि इंसानो की प्रजाति को बाकी जीवो के मुकाबले ज्यादा खुशनसीब समझा जाता है, क्यूकि उनके साथ ऐसा कोई अन्याय नहीं होता.

Related Articles

Back to top button