टॉप न्यूज़फीचर्डराष्ट्रीय

राजनाथ सिंह बोले- पीएम मोदी ने बढ़ाई देश की प्रतिष्ठा, अर्थव्यवस्था हुई काफी तेजी

संसद के मॉनसून सत्र में विपक्ष द्वारा लाए गए अविश्वास प्रस्ताव के विरोध में बोलते हुए केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि पीएम मोदी ने अंतरराष्ट्रीय जगत में देश के मान को बढ़ाया है. उन्होंने कहा कि पिछले चार साल में देश की अर्थव्यवस्था काफी तेजी से बढ़ी है. मोदी सरकार की नीतियों पर जनता को भरोसा है. इसका प्रमाण यूपी से लेकर त्रिपुरा तक पार्टी को मिली जीत है. इसलिए विपक्ष का अविश्वास प्रस्ताव अनावश्यक है.

गौरतलब है कि बुधवार को टीडीपी सांसद की ओर से लाए गए अविश्वास प्रस्ताव को लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने मंजूर किया था, जिसके बाद उस पर चर्चा के लिए शुक्रवार का दिन तय हुआ था.

राजनाथ सिंह ने कहा, ‘दुनिया का हर व्यक्ति इस सच्चाई को स्वीकार करता है कि हमारे प्रधानमंत्री ने भारत की प्रतिष्ठा को अंतरराष्ट्रीय जगत में ऊंचाई पर पहुंचाया है. नोटबंदी के बाद देश के सबसे बड़े राज्य यूपी में चुनाव हुआ और यूपी की जनता ने भारतीय जनता पार्टी को स्पष्ट बहुमत देकर सरकार बनाई. इससे समझा जा सकता है कि जनता को हमारी नीतियों में भरोसा है.’  

उन्होंने कहा कि हमारे कई प्रमुख सांसदों ने देश की अर्थव्यवस्था को लेकर चिंता जाहिर की है, लेकिन जो कुछ है आईने की तरह साफ है. भारत इस समय विश्व में सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था है. आईएमएफ ने भी कहा कि भारत की इकोनॉमी जितने तेजी से बढ़ रही है, उससे ग्रोथ रेथ 7.8 फीसदी से भी आगे जा सकती है.

उन्होंने कहा, ‘चार साल पहले दुनिया की इकोनॉमी में भारत नौवें स्थान पर था, लेकिन चार साल के अंदर आज वह छठे स्थान पर खड़ा हो गया. 2030 तक आते-आते हम दुनिया की टॉप 3 इकोनॉमी में शामिल हो जाएंगे. क्या इसके लिए प्रधानमंत्री को बधाई नहीं दी जानी चाहिए. हमारी पार्टी ने कई बड़े सुधार किए हैं. भारत निवेश के लिए सबसे आकर्षक देश बन गया है.’

उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने लंबे समय तक सरकार चलाई है, लेकिन आंकड़े बोलते हैं. तब जीडीपी की दर से महंगाई की दर ज्यादा होती है, आज महंगाई की दर जीडीपी दर से काफी कम है और एक समय तो उसकी आधी रही है. जिन इकोनॉमिक इंडिकेटर के हिसाब से देश की अर्थव्यवस्था के बारे में अनुमान लगाया जाता है, वह सभी सकारात्मक हैं.

राजनाथ सिंह ने कहा, ‘चार साल पहले देश में मोबाइल की सिर्फ 2 फैक्ट्री थी, आज 120 से ज्यादा फैक्ट्रि‍यां हैं. सैमसंग की विश्व की सबसे बड़ी फैक्ट्री शुरू हुई.’

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने रियल एस्टेट को पूरी तरह से कंट्रोल करने के लिए रेरा बनाया, भगोड़े आर्थ‍िक अपराधियों के लिए बिल मोदी सरकार ने पास किया है. 30 साल पहले के पीएम राजीव कहते थे कि हम सौ पैसा भेजते हैं तो धरातल पर 16 पैसा ही पहुंचता है, लेकिन आज डायरेक्ट बेनेफिट की वजह से 100 फीसदी पैसा लोगों को मिल रहा है.

Related Articles

Back to top button