दिल्लीराजनीतिराज्यराष्ट्रीय

राजस्थान में प्रधानमंत्री मोदी की दूसरी सभा के साथ खत्म हो जाएगा प्रचार-प्रसार

राजस्थान-तेलंगाना में प्रचार थमने से पहले बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह आज जयपुर में प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे। शाह देर शाम को अजमेर में रोड शो भी करेंगे।

नई दिल्ली: पांच राज्यों में हो रहे विधानसभा चुनाव अब अपने अंतिम दौर में पहुंच गए हैं। राजस्थान और तेलंगाना में विधानसभा चुनाव प्रचार का आज अंतिम दिन है, मंगलवार शाम 5 बजे प्रचार पूरी तरह से थम जाएगा। मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह ने राजस्थान में प्रेस कॉन्फ्रेंस की शाह ने यहां कहा कि एक बार फिर पूर्ण बहुमत के साथ भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनने जा रही है। अमित शाह ने जयपुर में कहा कि बीजेपी ने प्रचार के दौरान जनता के बीच अपनी बातों को रखा। 2014 में केंद्र में नरेंद्र मोदी की सरकार बनने के बाद जितने भी विधानसभा चुनाव हुए वहां बीजेपी ने अच्छा प्रदर्शन किया है। राजस्थान में प्रधानमंत्री मोदी की दूसरी सभा के साथ प्रचार खत्म हो जाएगा।

BJP ने की 222 रैलियां

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री ने 13 रैलियां की हैं, मैं भी हर जिले में गया हूं और कुल 38 कार्यक्रम किए हैं। वसुंधरा राजे ने भी 75 रैलियों को संबोधित किया है। उन्होंने कहा कि गृहमंत्री, यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ समेत कई अन्य मंत्रियों ने कुल 222 रैलियां की और 15 रोड शो किए। अमित शाह ने कहा कि कांग्रेस ने राजस्थान में अप्रचार से शुरुआत की थी, कांग्रेस लगातार कह रही थी कि यहां एक बार एक पार्टी और दूसरी बार अन्य पार्टी की सरकार आती है। उन्होंने कहा कि राजस्थान में केंद्र-राज्य सरकार की योजना का लाभ मिला। कांग्रेस ने तीन मुद्दों पर चुनाव लड़ा, जिसमें जातिवाद-परिवारवाद-तुष्टिकरण की शामिल रहे। उन्होंने कहा कि हमने हर बार विकास, शांति को बढ़ावा दिया है।

कांग्रेस ने किया नकारात्मक प्रचार

अमित शाह ने इस दौरान कई योजनाओं से पहुंचे लाभ के बारे में बताया और कितने लोगों को उनका फायदा हुआ वो संख्या भी बताई। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने पूरे प्रचार में नकारात्मक नीति अपनाई है। जब केंद्र में यूपीए की सरकार थी तो राजस्थान को 1 लाख 9 हजार 242 करोड़ रुपये दिए, जब मोदी सरकार बनी तो 2 लाख 63 हजार 580 करोड़ रुपये राजस्थान को दिया। उन्होंने कहा कि हमने प्रचार में काम को मुद्दा बनाया, कांग्रेस अपना नेता भी नहीं बता पाई। हर जिले में नेता अपने आप को मुख्यमंत्री बता रहे हैं और सोच रहे हैं कि ऐसे ही उन्हें वोट मिलेंगे। कांग्रेस ने राजस्थान में जाति-धर्म की राजनीति को बढ़ाया, प्रधानमंत्री मोदी की गरिमा को गिराने का काम किया गया।

अमित शाह ने जयपुर में प्रेस कॉन्फ्रेंस की इसके बाद अजमेर में वह रोड शो भी करेंगे। गौरतलब है कि राजस्थान में ही आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भी रैलियां हैं। पीएम मोदी आज राजस्थान के पाली और दौसा में रैली को संबोधित करेंगे। गौरतलब है कि राजस्थान की 200 विधानसभा सीटों में से 199 पर 7 दिसंबर को मतदान होना है। एक सीट पर मतदान प्रत्याशी के निधन होने के कारण नहीं हो पाएगा, राज्य के चुनावी नतीजे 11 दिसंबर को अन्य राज्यों के साथ ही आएंगे।भारतीय जनता पार्टी इन चुनाव में जीत कर सत्ता बरकरार रखना चाहेगी। कई सर्वों में बीजेपी को इस राज्य में पिछड़ता हुआ दिखाया गया है, हालांकि आखिरी फेज़ में बीजेपी को ओर से धुआंधार प्रचार किया गया था।

प्रधानमंत्री मोदी, अमित शाह के अलावा योगी आदित्यनाथ समेत अन्य स्टार प्रचारकों ने अपनी पूरी ताकत झोंकी। राजस्थान के अलावा आज सभी की नज़रें तेलंगाना पर भी हैं। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आज तेलंगाना में रहेंगे। तेलंगाना में राहुल गांधी के अलावा चंद्रबाबू नायडू, केसीआर की भी रैली हैं। राहुल गांधी और चंद्रबाबू नायडू आज संयुक्त रैली को संबोधित करेंगे। जिसके बाद शाम को उनकी साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस भी है। ओवैसी बंधु भी आज हैदराबाद में कई सभाएं करेंगे। वहीं, बीजेपी की ओर से उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तेलंगाना में मोर्चा संभालेंगे। योगी की आज तेलंगाना में चार रैलियां हैं। तेलंगाना की 119 विधानसभा सीटों पर 7 दिसंबर को ही मतदान होगा।

Related Articles

Back to top button