National News - राष्ट्रीयफीचर्ड

रात के 2 बजे गोवा के CM बने सावंत, जाने कौन हैं प्रमोद सावंत

रात 1.48 बजे बीजेपी नेता डॉ. प्रमोद सावंत ने गोवा के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के अंतिम संस्कार के कुछ ही घंटों के बाद 46 साल के प्रमोद सावंत शपथ लेने राजभवन पहुंच गए. आइए जानते हैं कौन हैं प्रमोद सावंत…

प्रमोद सावंत गोवा विधानसभा के स्पीकर रहे हैं. वे Sanquelim विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं. प्रमोद सावंत उन चुनिंदा नेताओं में शामिल हैं जिन्हें निखारने के लिए खुद मनोहर पर्रिकर ने मदद की थी. उनकी पत्नी सुलक्षण सावंत शिक्षिका रही हैं और अब बीजेपी महिला मोर्चा गोवा की अध्यक्षा हैं.

पर्रिकर के बीमार रहने के दौरान प्रमोद सावंत को कई सार्वजनिक कार्यक्रमों में उनकी जगह पर भेजा गया था. प्रमोद सावंत का जन्म 24 अप्रैल 1973 को हुआ था. उन्होंने आयुर्वेद की पढ़ाई की है. पेशे से वे मेडिकल प्रोफेशनल रहे हैं. प्रमोद सावंत की पत्नी सुलक्षण सावंत भी गोवा के सैन्क्विलिम की रहने वाली हैं. उनके फेसबुक प्रोफाइल के मुताबिक, उन्होंने बीएससी (केमिस्ट्री) की पढ़ाई की है. इसके बाद गोवा यूनिवर्सिटी से इसी विषय में एमए भी किया है. इसके बाद हाईस्कूल में शिक्षिका के तौर पर काम किया है.

राजभवन में प्रमोद सावंत के साथ महाराष्ट्रवादी गोमंतक पार्टी के सुदीन धावलीकार और गोवा फॉरवर्ड पार्टी के विजय सरदेसाई समेत 11 मंत्रियों ने भी पद और गोपनीयता की शपथ ली.इससे पहले देर रात में ही केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा था कि हमारी पार्टी के नेता राज्यपाल से मिलने राजभवन जा रहे हैं. विधायकों के समर्थन की चिट्ठी राज्यपाल को सौंपी जाएगी.

हालांकि, सोमवार शाम को कांग्रेस के सभी 14 विधायकों ने भी राजभवन जाकर राज्यपाल मृदुला सिन्हा से भेंट की थी. नेता विपक्ष और कांग्रेस विधायक चंद्रकांत कावलेकर ने तब कहा था कि उन्होंने राज्यपाल से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया है, क्योंकि कांग्रेस सबसे बड़ा दल है. बता दें कि 40 विधानसभा सीटों वाले गोवा में 2017 में चुनाव हुए थे. परिणाम में बीजेपी बहुमत से दूर थी और गठबंधन के सहारे सत्ता में आई थी.

मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद सहयोगियों को मनाने में मुश्किल आ रही थी. इसको लेकर देर रात तक बैठके चलती रहीं. आखिरकार मध्य रात्रि में सीएम के शपथ लेने का रास्ता साफ हो पाया. प्रमोद सावंत के गोवा के सीएम बनने के बाद सहयोगी दलों महाराष्ट्रवादी गोमंतक पार्टी के सुदीन धावलीकार और गोवा फॉरवर्ड पार्टी के विजय सरदेसाई को उपमुख्यमंत्री बनाने का फैसला भी किया गया है.

Related Articles

Back to top button