Business News - व्यापार

रिलायंस जियो को पहली बार नेट प्रॉफिट, हुआ 504 करोड़ रुपए का मुनाफा

रिलायंस जियो ने पहली बार शुद्ध लाभ कमाया है. दिसंबर में समाप्त तिमाही में कंपनी ने 504 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया है. यह कंपनी के वाणिज्यिक परिचालन की दूसरी तिमाही है. कंपनी को सितंबर, 2017 में समाप्त तिमाही में 271 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था. दिसंबर तिमाही में कंपनी की परिचालन आय इससे पिछली तिमाही की तुलना में 11.9 प्रतिशत बढ़कर 6,879 करोड़ रुपये पर पहुंच गई. ब्याज, कर, मूल्यह्रास और परिशोधन आदि प्रावधानों से पहले कंपनी का लाभ इससे पिछली तिमाही की तुलना में 82.1 प्रतिशत बढ़कर 2,628 करोड़ रुपये रहा.

रिलायंस जियो को पहली बार नेट प्रॉफिट, हुआ 504 करोड़ रुपए का मुनाफा

तिमाही दर तिमाही आधार पर कंपनी का परिचालन मार्जिन सुधरकर 38.2 प्रतिशत हो गया. कंपनी ने बयान में कहा है कि 31 दिसंबर, 2017 तक उसके ग्राहकों की संख्या 16.01 करोड़ थी. रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने कहा, ‘‘जियो के मजबूत वित्तीय परिणाम उसके कारोबार की ठोस बुनियाद, उल्लेखनीय दक्षता और सही रणनीतिक पहलों को दर्शाते हैं. जियो ने दिखाया है कि वह अपने मजबूत वित्तीय प्रदर्शन को जारी रख सकती है. अंबानी ने कहा कि कंपनी नए

नवोन्मेषी उत्पादों को आगे बढ़ाने को प्रतिबद्ध है.

रिलायंस जियो बेहद प्रतिस्पर्धी दूरसंचार बाजार में सितंबर, 2016 में उतरी थी. शुरुआती छह महीने तक कंपनी ने मुफ्त वॉयस और डेटा सेवा उपलब्ध कराई थी. इस रणनीति से कंपनी करोड़ों ग्राहक जोड़ पाई. भाषा अजय

रिलायंस स्टोर का मुनाफा 82 प्रतिशत बढ़ा
वहीं दूसरी ओर रिलायंस रिटेल को चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में कर पूर्व 606 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा हुआ है जो पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि के 333 करोड़ रुपये से 81.98 प्रतिशत अधिक है. कंपनी ने शेयर बाजार को बताया कि आलोच्य तिमाही के दौरान उसका राजस्व पिछले वित्त वर्ष के 8,688 करोड़ रुपये की तुलना में दो गुना से अधिक बढ़कर 18,798 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है.

कंपनी ने कहा कि किराना उपभोक्ताओं, किराना डिलीवरी प्रक्रिया, उपभोक्ता रणनीति आदि में सुधार ने उसे आलोच्य तिमाही के दौरान शानदार न्रदर्शन में मदद की है. कंपनी ने कहा कि उसने इस दौरान 72 नये स्टोर जोड़े हैं. कंपनी 31 दिसंबर 2017 तक देश के 750 शहरों में 3,751 स्टोर चला रही थी.

Related Articles

Back to top button