जीवनशैली

रिश्तों में दूरी का कारण बनती हैं ये छोटी-छोटी आदतें, दिखाए थोड़ी समझदारी

कई लोग ऐसे होते है, जिन्हें बात-बात पर शिकायत करने की आदत होती है। इसका असर ना केवल उनकी खुद की जिंदगी पर पड़ता है, बल्कि केई बार इससे रिश्तों में भी दरार आ जाती है। फिर चाहे वह रिश्ता पति-पत्नी का हो, भाई- बहिन का या फिर सास-बहू का। आईए जानें ऐसे 5 कारण जो शिकायतों की वजह बनते हैं। इन वजहों को पहचानकर आप अपने शिकायती बर्ताव को दूर कर सकते हैं।

धैर्य की कमी

जिन लोगों में धैर्य की कमी होती है वह हर छोटी बात पर शिकायत करते हैं। वे उस स्थिति को समझ नहीं पाते, जिसका सामना दूसरे कर रह होते हैं।

एडजस्टमेंट की अभाव

कुछ लोगों को परिस्थितियों के साथ एडजस्ट होने में काफी दिक्कतें आती हैं। वे कोई समझौता करना ही नहीं चाहते। ऐसे में उनकी समस्याएं भी बढ़ती हैं और शिकायतें भी।

अटेंशन पाने की आदत

कुछ लोग चाहते हैं कि दूसरे लोग उनके कार्यो की हमेशा ही तारीफ करें। ऐसे लोग हमेशा चाहते है कि दूसरों का ध्यान हमेशा उन पर रहे, लोग उन्हें पूछते रहें। लेकिन जब इन लोगों को मनमुताबिक अटंेशन नहीं मिलती है, तो छोटी-छोटी बातों में उनकी शिकायतें बढ़ जाती हैं।

आत्मविश्वास की कमी

जिन लोगों का आत्मविश्वास ऊंचा होता है, वे शिकायत की बजाए हर स्थिति का सामना करने को तैयार रहते हैं। लेकिन जिनका आत्मविश्वास कमजोर होता है, उन्हें अपनी क्षमताओं पर भरोसा कम होता है। ऐसे लोग दूसरों पर निर्भर रहते हैं और शिकायतें भी करते हैं।

अपेक्षाओं पर खरा नहीं उतरना

कई बार व्यक्ति की खुद से अपेक्षाएं बड़ी होती हैं। उसके बड़े-बड़े सपने होते हैं और जब काफी प्रयासों के बाद भी उनके सपने पूरे नहीं हो पाते, तो वह शिकयतों का भंडार लगा देते हैं।

Related Articles

Back to top button