करिअर

रेलवे ने रद्द किए एक लाख से ज्यादा आवेदन, क्या दोबारा मिलेगा मौका?

रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) और रेलवे भर्ती सेल (आरआरसी) ग्रुप डी परीक्षा के लिए हुए कुल आवेदनों में से करीब एक लाख आवेदन रद्द कर दिए गए हैं। रेलवे ने आवेदन रद्द करने के पीछे गलत फोटो को वजह बताया है। रेलवे के अनुसार उम्मीदवारो के आवेदन फॉर्म में गलत फोटो डाली गई थी। इस कारण उनके आवेदन रद्द कर दिए गए। जाहिर है कि आवेदन रद्द होने से उम्मीदवार काफी परेशान हैं। उनका कहना है कि उनकी कोई गलती नहीं है। वहीं, उनके बीच ये सवाल भी है कि क्या रेलवे इसमें सुधार करने का एक और मौका देगा या नहीं? रेलवे ने इस बारे में क्या कहा है, इस सवाल का जवाब आगे पढ़ें।

रेलवे के एक अधिकारी के अनुसार, उम्मीदवारों को 31 जुलाई 2019 तक शिकायतें दर्ज करने का मौका दिया गया था। निर्धारिक समय तक बोर्ड के पास करीब 40 हजार शिकायतें पहुंची हैं। अब बोर्ड इन शिकायतों की जांच करेगा। इसमें एक सप्ताह या ज्यादा समय लग सकता है। जांच के बाद ही पता चलेगा कि गलती उम्मीदवारों की ओर से हुई है या रेलवे की। अगर रेलवे की ओर से कोई गलती पाई जाती है, तो उम्मीदवारों को एक और मौका दिया जाएगा। इसके लिए रेलवे मॉडिफिकेशन लिंक जारी करेगा।

बता दें कि पिछले साल भी करीब 70 हजार आवेदन फॉर्म रद्द किए गए थे। लेकिन रेलवे ने इनमें सुधार का एक मौका दिया था।

गौरलतब है कि रेलवे की ग्रुप डी परीक्षा के लिए देशभर से रिकॉर्ड एक करोड़ 15 लाख आवेदन भेजे गए थे। रेलवे द्वारा करीब एक लाख पदों पर नियुक्ति की जानी है।

Related Articles

Back to top button