जीवनशैली

रोजाना करें ब्लूबेरी का सेवन, कभी नहीं होगी दिल की बीमारी

सेहतमंद रहने के लिए एक हेल्दी डाइट लेना बहुत जरूरी है. डाइट हमारी सेहत को सीधे तौर पर प्रभावित करती है. हेल्दी डाइट लेकर हम कई बीमारियों से सुरक्षित रह सकते हैं. एक नई स्टडी की रिपोर्ट में बताया गया है कि ब्लूबेरी के सेवन से दिल की बीमारी का खतरा 20 फीसदी तक कम होता है.

शोधकर्ताओं के मुताबिक, एक महीने में प्रति दिन 200 ग्राम ब्लूबेरी खाने से ब्लड वेसेल्स बेहतर तरीके से काम करती हैं और ब्लड प्रेशर नॉर्मल रहता है. इसके अलावा स्टडी में यह भी बताया गया है कि ब्लड प्रेशर की समस्या में ब्लूबेरी दवाई के जितनी ही कारगर साबित होती है. ऐसा ब्लूबेरी में मौजूद केमिकल एंथोसायनिन के कारण होता है, जिससे इन बेरीज का कलर ब्लू होता है.

स्टडी के मुताबिक, हाई ब्लड प्रेशर के कारण दिल की बीमारी होने का खतरा सबसे अधिक होता है. समय रहते अगर इसका इलाज न किया जाए तो व्यक्ति को हार्ट अटैक, स्ट्रोक और किडनी की बीमारी होने का खतरा रहता है.

किंग्स कॉलेज लंदन के शोधकर्ताओ ने स्टडी के दौरान ब्लूबेरीज का जूस पीने के फायदों के बारे में भी जांच की और पाया कि ये कई प्रकार से फायदेमंद है. स्टडी के मुख्य लेखक डॉक्टर Ana Rodriguez-Mateos ने बताया कि ज्यादा फायदे के लिए ब्लूबेरी को साबुत ही खाना चाहिए.

उन्होंने आगे बताया कि रोजाना ब्लूबेरी का सेवन करने से दिल की बीमारी का खतरा 20 फीसदी तक कम होता है. शोधकर्ताओं ने बताया, ब्लूबेरीज में भरपूर मात्रा में पॉलीफेनॉल मौजूद होता है. साथ ही इसमें दूसरे कंपाउंड के साथ फाइबर, विटामिन्स और मिनरल्स भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.

इस स्टडी में 40 लोगों को शामिल किया गया है. इन सभी लोगों को रोजाना 200 ग्राम ब्लूबेरी का जूस पीने को दिया गया. इसके बाद सभी लोगों का ब्लड प्रेशर, यूरिन और खून की जांच की गई. इसके अलावा ये भी देखा गया कि ब्लड फ्लो के बढ़ने के दौरान आरट्रीज ने किस तरह काम किया.

शोधकर्ताओं ने पाया कि 200 ग्राम ब्लूबेरी का जूस पीने से सिर्फ 2 घंटों के अंदर ही ब्लड वेसेल्स ने बेहतर तरीके से काम करना शुरू कर दिया. वहीं, एक महीने तक लगातार ब्लूबेरी का जूस पीने से ब्लड प्रेशर और दिल की बीमारी में काफी फायदा पहुंचा.

Related Articles

Back to top button