स्वास्थ्य

रोजाना नाक में डालें इस तेल की दो बूंद, कई बीमारियों से भी दिलाएगा निजात

बादाम को स्वास्थ्य लाभों का खजाना माना जाता है। आपने बादाम के कई फायदों के बारे में सुना होगा। बादाम आपके मस्तिष्क को तेज करते हैं, प्रतिरक्षा को बढ़ाते हैं, शरीर को अन्य लाभों के बीच में कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं। कुछ लोग बादाम को रात भर भिगोकर रखते हैं और इसे सुबह सबसे पहले खाते हैं, जबकि कुछ इसे नाश्ते के रूप में खाते हैं। वहीं अन्य लोग इसके कई और अनगिनत लाभों के लिए बादाम के तेल का उपयोग करना पसंद करते हैं। बादाम की तरह ही, इसके तेल से स्वास्थ्य लाभ होता है और यह आपको विभिन्न रोगों से बचाता है। साथ ही साथ इसके सौंदर्य से जुड़ें लाभ भी हैं। जो लोग हर रोजाना दो बूंद बादाम का तेल अपनी नाक में डालते हैं, उन्हें मौसमी इंफेक्शनों से राहत मिलती है। जिन लोगों की इम्यूनिटी कमजोर होती है, उन्हें बादाम के तेल को नाक में डालने से काफी फायदा होता है। वहीं श्वसन तंत्र से जुड़े कई छोटी-मोटी परेशानियों का भी ये घरेलू इलाज बन सकता है। आइए अब विस्तार से जानते हैं इस घरेलू नुस्खे के बारे में।

बादाम के तेल के फायदे
बादाम के तेल के फायदे अनगिनत हैं। इसमें विभिन्न विटामिन और खनिज जैसे विटामिन-ए, विटामिन-डी और विटामिन-ई कई तत्व शामिल होते हैं। इस तेल के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि हर उम्र का व्यक्ति इसका उपयोग कर सकता है। बात चाहे नवजात शिशु की मालिश करने के लिए बादाम के तेल का उपयोग करना हो या किसी बूढ़े व्यक्ति को सांस लेने में परेशानी हो। ये हर किसी के लिए फायदेमंद है। इस तरह ये एक तरफ नन्हे शिशुओं की हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करता है, तो दूसरी तरफ ये श्वसन प्रणाली से जुड़े विकारों से भी हमें दूर रखता है।

इम्यूनिटी बढ़ाने में है कारगार
अगर आप दूध या पानी में बादाम के तेल की कुछ बूंदें मिलाते हैं और अपने बच्चे को देते हैं तो यह उनकी प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करता है। वहीं जिन लोगों को सुबह उठते ही एलर्जी के कारण छींक आने लगती है उनके लिए भी ये एक कारगार इलाज बन सकता है। दरअसल बादाम के तेल में मौजूद ओमेगा 6 फैटी एसिड दिमाग के लिए फायदेमंद होता है इसलिए भी गर्भवती महिलाओं को लिए बादाम का तेल इस्तेमाल करने के लिए कहा जाता है। इसमें उपस्थित आयरन, कैल्शियम और अन्य चीजें मां और बच्चे दोनों के लिए अच्छे हैं।

नाक में बादाम का तेल डालना कैसे लाभकारी है?
अगर आप रोजाना अपनी नाक में दो बूंद बादाम का तेल डालते हैं तो यह न केवल आपको लंबे समय तक जवां दिखने में मदद करेगा, बल्कि आपको कई तरह की बीमारियों से भी बचाए रखेगा। वहीं इसके कुछ और फायदे भी हैं, जैसे कि – बादाम का तेल नाक में डालने से ये आपकी सिरदर्द की समस्या से राहत दिलवा सकती है।

-बालों का गिरना और बालों का सफेद होना भी ये रो सकता है।
-साइनस की समस्या में मदद करता है।
-आपके दांतों की जड़ों को मजबूत रखने में भी ये काफी प्रभावी है।
-नाक में तेल डालना आपकी आंखों की रोशनी के लिए अच्छा है।
– साथ ही ये आपको ग्लोइंग स्किन देता है और आपकी याददाश्त को तेज करता है।

अगर आप इनमें से किसी भी समस्या से छुटकारा या निजात पाना चाहते हैं तो आज से ही अपनी नाक में बादाम का तेल लगाना शुरू कर दें। रोजाना बादाम के तेल की 2 बूंदें डालेने से आप स्वास्थ्य से जुड़ी कई परेशानियों से निजात पा सकेंगे। वहीं सबसे बड़ी बात ये है कि ये आदत आपको मौसमी इंफेक्शनों से दूर रखेगी, जिसकी वजह से आपको बार-बार सर्दी-जुकाम जैसे परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

Related Articles

Back to top button