Lifestyle News - जीवनशैली

रोजाना सिर्फ पिएं हल्दी वाला पानी, बदलाव देखकर नही करेंगे यकीन

सभी अपने हेल्थी स्वास्थ्य के लिए तरह-तरह के प्रोटिन युक्त चीजों का सेवन करते हैं। जिससे हमारे शरीर में पौष्टिक पदार्थों के मात्रा बढ़ती है। अापने हल्दी वाले दूध और उसके फायदे के बारे में तो खूब सुना होगा लेकिन क्या अपने हल्दी वाले पानी के बारे में सुना है तो आज हम हल्दी वाले पानी के फायदे के बारे में आपको बताएंगे हल्दी में आयरन, जिंक कैलिशयम, विटामिन सी , फाइबर, जैसे बहुत से अवश्यक तत्व मिले होते है।रोजाना सिर्फ पिएं हल्दी वाला पानी, बदलाव देखकर नही करेंगे यकीन

जो हमारे शरीर में पोषक तत्व पहुचने में मदद करती है इसके साथ ही कई बीमारियों को दूर करती है हल्दी को लेने के कई तरीके होते है जिनमे से एक तरीका हल्दी को पानी के साथ लेने का है तो आइये जाने इसे बनाने का सरल घरलू उपाय।

हल्दी वाले पानी का मिश्रण- 
सबसे पहले एक ग्लास गर्म पानी ले उसमे फिर आधा चम्मच शहद का ले, एक चौथाई चम्मच हल्दी के साथ आधा कटा हुआ नीबू ले, इन सभी को गर्म पानी में डालकर अच्छे से मिलाये और इस शेक को रोज सुबह खाली पेट पीने से शरीर की कई बीमारियाँ दूर हो जाती है।

– हल्दी वाला पानी रोज सुबह पीने से दिमाग तेज होता है और भूलने की बीमारी से छुटकारा जल्द मिलने लगता है।

– हल्दी वाला पानी लीवर के लिए बहुत हेल्पफुल रहता है लीवर के सेल्स खराब होने पर, इस पानी का रोज सेवन करने से लीवर अच्छे से कम करता है।

– इसका पानी पीने से पित्तासय सही तरह से काम करने लगता है और शरीर में होने वाली सूजन को जल्द ही कम कर देता है।

– यह बूढी त्वचा को और बढती उम्र को कम करने में मदद करता है और त्वचा को जवान और खूबसूरत बनाने में हेल्प करता है।

– हल्दी में करक्यूमिन, और नीबू में एंटीऔक्सिन तत्व पाए जाते है जो शरीर को भरपूर ताकत देते है और कैन्सर जैसी बीमारी से लड़ने में हेल्प करता है।

– हल्दी वाला पानी पीने से पाचन तन्त्र मजबूत होने के साथ ही खाने को भी जल्द पचाने में मदद करता है और पेट की सभी बीमारियों को जल्द दूर करता है।

– यह हमारे हृदय को मजबूत रखता है और हृदय में खून को जमने से रोकता है इसका सेवन नियमित रूप से करने से ह्र्दय से सम्बन्धित सभी रोग दूर हो जाते है।

Related Articles

Back to top button