BREAKING NEWSस्पोर्ट्स

रोमांचक मुकाबले में मैच टाई होने के बावजूद इंग्लैंड ने पहली बार जीता क्रिकेट विश्व कप

इंग्लैंड ने सुपर ओवर में पहले बल्लेबाजी करते हुए एक ओवर में 15 रन बनाए। इसके जवाब में उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने भी 6 गेंदों में 15 रन बनाए जिसके बाद हार-जीत का फैसला इस आधार पर हुआ कि किसने ज्यादा बाउंड्री लगाई और इंग्लैंड मैच टाई होने के बाद भी वर्ल्ड कप 2019 का चैम्पियन बन गया। इसी के साथ ही इंग्लैंड ने अपना पहला विश्व कप जीत लिया।

लंदन : इंग्लैंड के लार्ड्स में खेले गए आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सुपर ओवर में ज्यादा बाउंड्री लगाकर विश्व कप का खिताब जीत लिया है। क्रिस वोक्स और लियाम प्लंकेट की घातक गेंदबाजी से पहले इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को 8 विकेट पर 241 रन पर रोक दिया। इसके बाद लक्ष्य प्राप्ति के लिए मैदान में उतरी इंग्लैंड की टीम को न्यूजीलैंड से कड़ी टक्कर मिली और मेजबान टीम ऑल आउट होकर 50 ओवर में 241 रन ही बना पाई और हार-जीत का फैसला सुपर ओवर में हुआ। इस दौरान एक बार फिर मैच टाई होने पर ज्यादा बाउंड्री लगाने के कारण इंग्लैंड विश्व कप का विजेता बन गया। इसी के साथ ही इंग्लैंड ने पहली बार विश्व कप जीत लिया है। पहले ओवर की पहली गेंद पर ही जेसन राॅय को जीवनदान मिलने के बाद लगा कि अब वह न्यूजीलैंड की टीम पर महंगे साबित होंगे लेकिन मैट हेनरी ने 6वें ओवर की चौथी गेंद पर उन्हें लाथम के हाथों कैच आउट करवा दिया और वह 17 रन बनाकर वापस लौट गए। जो रूट ने अभी 7 रन ही बनाए थे और टिकने की कोशिश में थे कि ग्रैंडहोम ने 17वें ओवर की तीसरी गेंद पर उन्हें लाथम के हाथों कैच आउट करवा दिया।

इंग्लैंड को तीसरा बड़ा झटका उस समय लगा जब टीम का स्कोर 71 पर पहुंचा। इस बाद न्यूजीलैंड के गेंदबाज लोकी फर्ग्यूसन ने जाॅनी बेयरस्टो (36) को 20वें ओवर की तीसरी गेंद पर अपना शिकार बनाते हुए बोल्ड करते हुए पवेलियन का रास्ता दिखाया। नीशम की 24वें ओवर की पहली गेंद पर इयोन मोर्गन (9) के लोकी फर्ग्यूसन के हाथों कैच आउट होने के बाद जोस बटलर और बेन स्टोक्स टीम को संभाला और 110 रनों की सांझेदारी की। ये सांझेदारी 45वें ओवर की पांचवीं गेंद पर उस समय टूटी जब बटलर हवा में शाॅट खेलते हुए फर्ग्यूसन की गेंद पर कैच आउट हो गए। बटलर के आउट होने के बाद 45 रन पर 5 विकेट गिर गए हालांकि इस दौरान स्टोक्स डटे रहे। फर्ग्यूसन की 47वें ओवर की पहली गेंद पर क्रिस वोक्स (2) लाथम के हाथों आउट हो गए। इसके बाद लियाम प्लंकेट 10 रन की पारी खेलकर नीशम की 49वें ओवर की तीसरी गेंद पर बोल्ट के हाथों कैच आउट हो गए। इसी ओवर की आखिरी गेंद पर आर्चर बिना खाता खोले आउट हो गए। उन्हें नीशम की गेंद पर बोल्ड होना पड़ा। आदिल राशिद (0) 50वें ओवर की पांचवीं गेंद पर स्टोक्स के कारण सेंटनर और बोल्ट के हाथों रन आउट हो गए। अंत में मार्क वुड 50वें ओवर की आखिरी गेंद पर दूसरा रन लेने के चक्कर में अपना विकेट गंवा बैठे। इसी के साथ ही इंग्लैंड का स्कोर 50 ओवर में 241 रहा और मैच टाई हुआ और हार-जीत का फैसला करने के लिए सुपर ओवर का सहारा लिया गया।

Related Articles

Back to top button