करिअर

लखनऊ यूनिवर्सिटी बैचलर ऑफ साइंस के रिजल्ट घोषित, 50 फीसदी से ज्यादा बच्चे फेल!

लखनऊ यूनिवर्सिटी ने बैचलर ऑफ साइंस के नतीजे जारी कर हैं और इस रिजल्ट में अधिकतर विद्यार्थियों को निराशा ही हाथ लगी है. बता दें कि विश्वविद्यालय ने पहले सेमेस्टर के रिजल्ट घोषित किए हैं और इसका बीए और बीकॉम से भी खराब रिजल्ट बताया जा रहा है. दरअसल बीएससी कोर्स में कई छात्र पास होने में नाकाम रहे हैं.

लखनऊ यूनिवर्सिटी बैचलर ऑफ साइंस के रिजल्ट घोषित, 50 फीसदी से ज्यादा बच्चे फेल!टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार लखनऊ यूनिवर्सिटी में बीएससी कोर्स में 50.09 फीसदी फेल हो गए हैं. वहीं, बीकॉम फर्स्ट सेमेस्टर में सिर्फ 9.95 फीसदी और बीए में 23.79 फीसदी छात्र ही फेल हुए हैं और अधिकतर विद्यार्थियों को सफलता नहीं मिली है. बता दें कि पिछले साल भी बीएससी के रिजल्ट में पास होने वाले उम्मीदवारों का आंकड़ा कम था और 44 फीसदी उम्मीदवार परीक्षा में फेल हो गए थे.

यूनिवर्सिटी ने संस्थान की आधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षा के रिजल्ट जारी कर दिए हैं. अगर आपने भी इस परीक्षा में हिस्सा लिया है तो आधिकारिक वेबसाइट www.lkouniv.ac.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं. हालांकि, पहले सैमेस्टर में पास होने वाले उम्मीदवारों को घबराने की आवश्यकता है. दरअसल, पहले सेमेस्टर में फेल होने वाले उम्मीदवारों को दूसरे सैमेस्टर में हिस्सा लेने का अवसर मिलेगा.

वहीं प्रथम सेमेस्टर में जिन-जिन विषयों में उम्मीदवार पास नहीं हुए हैं, उनकी परीक्षा तीसरे सैमेस्टर के साथ होगी. फेल होने वाले सभी उम्मीदवारों को अगले सैमेस्टर के लिए प्रमोट किया जाएगा. अगर कोई उम्मीदवार तीसरे सैमेस्टर में भी सभी परीक्षाओं में पास नहीं होता है, तो उसे चौथे सेमेस्टर के साथ परीक्षा देनी होगी.

Related Articles

Back to top button