व्यापार

लगातार दूसरे दिन बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए नई रेट लिस्‍ट

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी का सिलसिला लगातार दूसरे दिन जारी है. शुक्रवार को दिल्‍ली में पेट्रोल 14 पैसे महंगा हो गया जबकि डीजल के दाम में 15 पैसे की बढ़ोतरी हुई. इससे पहले गुरुवार को देश की राजधानी में पेट्रोल 15 पैसे महंगा हो गया था. यानि दो दिनों में पेट्रोल की कीमत में 29 पैसे का इजाफा हुआ है. दिल्ली के अलावा कोलकाता और मुंबई में पेट्रोल 14 पैसे जबकि चेन्नई में 15 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ है. वहीं डीजल की बात करें तो यह दिल्ली और कोलकाता में 15 पैसे जबकि मुंबई और चेन्नई में 16 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है.

पेट्रोल की नई रेट लिस्‍ट

नई दिल्‍ली  – 71.29 रुपये प्रति लीटर

कोलकाता –   73.39 रुपये प्रति लीटर

मुंबई –      76.93 रुपये प्रति लीटर

चेन्‍नई –     74.02 रुपये प्रति लीटर

डीजल की नई रेट लिस्‍ट

नई दिल्‍ली – 66.48 रुपये प्रति लीटर

कोलकाता – 68.27 रुपये प्रति लीटर

मुंबई –   69.63 रुपये  प्रति लीटर

चेन्‍नई –   70.25 रुपये प्रति लीटर

अभी और बढ़ सकते हैं तेल के दाम

बाजार के जानकारों की मानें तो पेट्रोल और डीजल की कीमतें अभी और बढ़ सकती हैं. दरअसल,  बीते दो सप्ताह में ब्रेंट क्रूड के भाव में पांच-छह डॉलर प्रति बैरल का इजाफा हुआ है. ऐसे में इस बात की आशंका है कि आने वाले दिनों में तेल के दाम बढ़ सकते हैं. हालांकि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में नरमी देखी गई. अमेरिका में कच्चे तेल का भंडार बढ़ने की रिपोर्ट के बाद कीमतों में नरमी आई है. अमेरिकी एजेंसी ईआईए की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका में पिछले सप्ताह तेल का भंडार 37 लाख बैरल बढ़कर 45.45 करोड़ बैरल हो गया.

इंटरनेशनल मार्केट में कच्‍चे तेल के हाल

अंतरराष्‍ट्रीय वायदा बाजार इंटरकॉन्टिनेंटल एक्सचेंज यानी आईसीई पर ब्रेंट क्रूड के अप्रैल डिलीवरी अनुबंध में पिछले सत्र के मुकाबले 0.24 फीसदी की कमजोरी के साथ 66.91 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था. जबकि इससे पहले भाव 67.06 से 66.87 डॉलर प्रति बैरल के बीच रहा.  वहीं न्यूयार्क मर्केंटाइल एक्सचेंज यानी नायमैक्स पर वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट यानी डब्ल्यूटीआई के मार्च सौदे में 0.19 फीसदी की नरमी के साथ 55.85 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था.

Related Articles

Back to top button