व्यापार

लगातार 5वें दिन महंगा हुआ पेट्रोल, जानिए नई रेट लिस्‍ट

बीते कुछ दिनों से अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में आई तेजी की वजह से सोमवार को एक बार फिर पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ गए हैं. सप्‍ताह के पहले कारोबारी दिन पेट्रोल 15 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ जबकि डीजल की कीमतों में 13 से 14 पैसे तक की बढ़ोतरी हुई है. यह लगातार पांचवां दिन है जब तेल की कीमतों में इजाफा हुआ है. इन पांच दिनों में देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 58 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है जबकि डीजल के दाम में 49 पैसे की वृद्धि हुई है.

क्‍या है नई कीमत

सोमवार को दिल्ली के अलावा कोलकाता और मुंबई पेट्रोल के दाम में 15 पैसे जबकि चेन्नई में 16 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई. वहीं डीजल की बात करें तो दिल्ली और कोलकाता में 13 पैसे जबकि मुंबई और चेन्नई में 14 पैसे प्रति लीटर बढ़ा दी गई हैं. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक दिल्ली में पेट्रोल 70.91 रुपये प्रति लीटर के भाव पर है. कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम क्रमश: 73.01 रुपये, 76.54 रुपये और 73.61 रुपये प्रति लीटर हैं. चारों महानगरों में डीजल क्रमश: 66.11 रुपये और 67.89 रुपये प्रति लीटर, 69.23 रुपये और 69.84 रुपये प्रति लीटर हैं.

रविवार को कितनी हुई थी बढ़ोतरी

इससे पहले रविवार को दिल्ली और मुंबई में पेट्रोल की कीमतों में 16 पैसे की बढ़ोतरी हुई जबकि कोलकाता में 15 पैसे और चेन्नई में 17 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ. डीजल की कीमतें दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में 12 पैसे जबकि मुंबई में 13 पैसे प्रति लीटर बढ़ गई हैं.  बीते कई दिनों की बढ़ोतरी के बाद फिलहाल अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की तेजी पर विराम लग गया है. हालांकि लेकिन ब्रेंट क्रूड अब भी 66 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर बना हुआ है. बता दें कि पिछले सप्ताह ब्रेंट क्रूड के दाम में चार डॉलर प्रति बैरल से ज्यादा का उछाल आया.

Related Articles

Back to top button