टॉप न्यूज़फीचर्डराष्ट्रीय

लोकप्रिय नेताओं में ट्रंप-जिनपिंग को पीछे छोड़ PM मोदी का बजा डंका

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश ही नहीं दुनिया के लिए भी एक लोकप्रिय नेता बनते जा रहे हैं। लोकप्रिय नेताओं को लेकर जारी की गई रैकिंग में पीएम मोदी तीसरे पायदान पर रहे हैं। दिलचस्प बात है कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पीएम मोदी से पीछे रहे हैं।
गैलप और सी वोटर इंटरनेशनल की ओर से किए गए सर्वे के बाद विश्वभर के लोकप्रिय नेताओं की लिस्ट जारी की गई है। इससे पहले 2015 में पीएम मोदी पांचवे नंबर पर थे। ऑनलाइन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 55 देशों के 53769 लोगों के बीच ये सर्वे किया गया था, जिसमें पाकिस्तान एक अकेला ऐसा देश रहा जहां पीएम मोदी ज्यादातर नापसंद किया गया। 

लिस्ट में जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्कल नंबर एक पर रही हैं, वहीं दूसरे नंबर पर फ्रांस के राष्ट्रपति एमानुएल मैक्रों रहे हैं। तीसरे नंबर पीएम मोदी के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, चीन के राष्ट्रपति शी जिपिंग, रूस के राषट्रपति व्लामदिर पुतिन, यूके पीएम थेरेसा मे, इजरायल के बेंजिमिन नेत्यांहू है।

प्रत्येक देश से प्रतिनिधित्व के तौर पर 1000 लोगों से आमने-सामने, ऑनलाइन या फिर फोन के जरिए यह सर्वे किया गया।’ सर्वे के लिए फील्ड वर्क अक्टूबर से दिसंबर 2017 में किया गया। 

यह सर्वेक्षण ऐसे समय पर आया है जब पीएम मोदी 22 जनवरी को दावोस बैठक में भाग लेने के लिए स्विट्जरलैंड जा रहे हैं। इसे देखते हुए सर्वेक्षण के निष्कर्षों को पीएम मोदी और भारत के लिए उत्साहजनक कहा जा सकता है। 

इस सर्वे में पीएम को अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप, चीन के प्रेजिडेंट शी चिनफिंग, ब्रिटेन की पीएम टरीजा मे जैसे दिग्गज नेताओं के ऊपर स्थान मिला है। सर्वे से एक बात फिर साबित हो गई है कि पीएम मोदी की लोकप्रियता भारतीय उपमहाद्वीप के बाहर भी बनी हुई है।

 

Related Articles

Back to top button